Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सुपारी की राख से चमकाएं अपने दांत, जानें इस देसी मंजन के गजब फायदे

brushing with betel nut: सुपारी चबाना बहुत से लोगों को पसंद होता है। इसे लोग पान में भी डालकर खाते हैं। ऐसे में जानते हैं इसका मंजन बनाकर इस्तेमाल करना कैसा आपके दांतों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 12, 2023 6:43 IST
brushing with betel nut- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL brushing with betel nut

Brushing with betel nut: क्या आपने कभी पान खाया है तो, आप सुपारी का स्वाद जानते होंगे। हालांकि, बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो सुपारी खाना पसंद करते हैं। दरअसल, सुपारी की तासीर गर्म होती है और ये एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है। जब आप इससे आप मंजन करते हैं तो आपके दांतों की सफाई होने के साथ सांस की बदबू जैसी समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा भी दांतों के लिए सुपारी से मंजन करने के कई फायदे हैं। आइए, जानते हैं कैसे करं इससे दांतों की सफाई और फिर जानेंगे इसके फायदे।

सुपारी से मंजन कैसे करें? 

सुपारी से मंजन करने के लिए आपको सुपारी को आग में पका कर इसका राख बना लेना है। इसके लिए लगभग 10 सुपारी को आग पर रखकर पका लें। फिर इसे कूट कर पाउडर बना लें। इसके बाद रोज इससे ब्रश करें। आप अपने आप इसका फर्क देखने लगेंगे।

डायबिटीज के मरीज पेडीक्योर करवाने से बचें! एक्सपर्ट ने बताया पैरों की ये साफ-सफाई क्यों पड़ सकती है भारी

सुपारी से मंजन करने के फायदे-brushing with betel nut benefits in hindi 

1. मोती की तरह चमकेंगे दांत

सुपारी से मंजन करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये ऑक्सीडेशन के प्रोसेस में बहुत तेज है। जब आप इससे मंजन करते हैं तो दांत चमक जाते हैं और इन पर जमा गंदगी की पीली परत कम होने लगती है। इससे दांत मोती की तरह चमक जाते हैं। 

bleeding_gums

Image Source : SOCIAL
bleeding_gums

2. मुंह से बदबू नहीं आती

कुछ लोगों के मुंह से सांसों की गंदी बदबू आती है। ये असल में पायरिया की समस्या है। जब आप सुपारी से मंजन करते हैं तो ये मुंह से आने वाली सांस की बदबू को कम करने में मददगार है। इससे मंजन करना आपके मुंह को पूरी तरह से साफ करता है और सांसों को रिफ्रेश करता है। इससे मुंह से बदबू नहीं आती। 

सूखी खांसी में खाएं काला गुड़, शरीर में गर्मी बढ़ाने के साथ मिलेंगे ये 4 फायदे

 

3. ब्लीडिंग गम्स की समस्या में फायदेमंद

ब्लीडिंग गम्स की समस्या में सुपारी से मंजन करना फायदेमंद है। दरअसल, कुछ लोगों के मसूड़ों से खून निकलता है और ये समस्या बढ़ने लगती है। सुपारी के एंटीऑक्सीडेंट्स हीलर्स की तरह काम करते हैं और ब्लीडिंग गम्स की समस्या को कम करने में मदद करते हैं। इस प्रकार से ये मंजन दांतों के लिए फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement