Friday, March 29, 2024
Advertisement

Weight Loss: उपवास में खाएं ये चीजें, पेट भरा रहेगा और वजन भी होगा कम

सावन के महीने की शुरुआत 14 जुलाई 2022 से होगी। सावन को भगवान शिव का महीना कहा जाता है।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Updated on: July 07, 2022 20:43 IST
उपवास में खाएं ये...- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK उपवास में खाएं ये चीजें पेट रहेगा भरा

सावन के महीने की शुरुआत 14 जुलाई 2022 से होगी। सावन में शिव जी को खुश करने के लिए  व्रत रखा जाता है। सावन को भगवान शिव का महीना कहा जाता है। वहीं कुछ लोग वजन घटाने के लिए भी उपवास कर लेते हैं। व्रत में कुछ लोग ऐसा खाना खाते हैं जिससे वजन कम होने की बजाय तेजी से बढ़ने लगता है। अगर आप भी मोटापा कम करने के लिए व्रत रख रहे हैं तो जानिए आपको क्या खाना चाहिए।

सावन के व्रत में इन चीजों का सेवन करें।

ड्राई फ्रूटस 

व्रत में आपको ड्राई फ्रूट्स खाना चाहिए। मेवा खाने से शरीर को गुड फैट मिलता है। आप अपनी पसंद के एक मुट्ठी नट्स जरूर खाएं। अगर आप नाश्ते में ड्राई फ्रूट्स खा रहे हैं तो इससे आपका एनर्जी मिलेगी और लंबे समय तक भूख भी नहीं लगेगी। ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर भी खा सकती हैं।

 
दही

व्रत वाले दिन दही का सेवन करना चाहिए। दही खाने से पेट को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलेती है। दही खाने से वजन कम होता है। इससे इम्‍यून सिस्‍टम भी मजबूत बनता है। दही से शरीर में कैल्शियम और प्रोटीन की पूर्ति होती है। वजन कम होता है।  

फल

उपवास के दिन फल खाएं। फल खाने से वेट लॉस में मदद मिलेगी। फलों में आप सीजनल फल शामिल कर सकते हैं। नाशपाती खाएं इससे पेट भरा रहेगा और भूख नहीं लगेगी। फल खाने से विटामिन और फाइबर भरपूर मिलेगा।

नारियल 

व्रत में आप नारियल भी खा सकते हैं। आप कच्चा नारियल ऐसे ही खा सकते हैं या फिर नारियल की चटनी बनाकर खा सकते है। नारियल में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स से उपवास में आप खुद को चार्ज रख सकते हैं। इसके अलावा आप नारियल पानी भी जरूर पिएं। इससे वजन कम होगा और शरीर हाइड्रेट रहेगा।

पनीर

आप व्रत में पनीर खा सकते हैं।  व्रत में आप कच्चा या फिर हल्का रोस्ट किया हुआ पनीर खा सकते हैं। इससे वजन घटाने के लिए गुड फैट मिलेगा। पनीर खाने से व्रत में दिनभर ऊर्जा बनी रहेगी।

 

ये भी पढ़िए

Mulberry leaves for Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है शहतूत की पत्‍तियां, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

फल, सब्जियों से हमारे शरीर में घुस चुका है घातक लेड, सिर्फ 2 कली लहसुन खाकर दूर करें 100 परेशानियां

Weight Loss : अब बढ़ता हुआ वजन आसानी से होगा कम, जानिए 5 खास उपाय

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement