Monday, May 13, 2024
Advertisement

ढलती उम्र में लटकते गालों और झुर्रियों को भगाएंगे ये फेस योगा, हर कोई पूछेगा जवां होने का राज

अनियमित जीवन शैली और तनाव की वजह से चेहरे पर झुर्रियां, कील मुंहासे और झाइयों से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। इन सभी परेशानियों को दूर करने में फेशियल योगा आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। इन्हें करने से चेहरा ग्लोइंग बनता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 09, 2023 6:22 IST
face yoga for anti ageing- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK face yoga for anti ageing

उम्र बढ़ने के साथ-साथ आपकी स्किन से जुड़ी परेशानियां जैसे -काले धब्बे, झुर्रियां और लूज स्किन की समस्या होना शुरू हो जाती है। इसके लिए महिलाएं बाजार में बिक रहे केमिकल युक्त एंटी एजिंग क्रीम का सहारा लेती हैं, जिसमें भारी भरकम पैसा खर्च करना पड़ता है। ऐसे में ये सुनकर आपको काफी अच्छा लगेगा कि रोजाना नियमित तरीके से फेशियल योगा करने से फेस की स्किन में ग्लो और कसावट आ सकती है। इसके लिए कुछ योगासनों का सहारा लिया जा सकता है, जो आपको हमेशा जवान बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। ‌एक्सपर्ट्स के अनुसार, हमारे फेस में लगभग 52 मांसपेशियां मौजूद होती हैं। वहीं, नियमित एक्सरसाइज करने से गर्दन चेहरे और आंखों के तनाव को कम कर सकता है. 

एजिंग लाइंस को कम करेगी स्माइल एक्सरसाइज

मुस्कुराना आखिर किसको पसंद नहीं होता है, लेकिन कुछ लोग इसमें भी कंजूसी करते हैं।‌ आपको जानकर शायद हैरानी होगी कि स्माइल करना भी एक एक्सरसाइज होती है, जिसके कई फायदे बताए जाते हैं। इसे करना बेहद आसान है और इसे कहीं भी किसी भी वक्त किया जा सकता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको केवल अपने लिप्स को बाहर की तरफ खींचना है और फिर जितना हो सके इन्हें स्ट्रेच करना है। इसके बाद फिर सामान्य स्थिति में वापसी करें। ‌इस प्रक्रिया को अधिक से अधिक बार करने की कोशिश करें, लेकिन शुरुआती दिनों में थोड़े कम स्टेप्स से ही स्टार्ट करें। ‌यह एक्सरसाइज आपके एक्स्ट्रा फैट और बढ़ती उम्र की एजिंग लाइंस को कम करने में मदद कर सकती है।

आइब्रो को करें स्ट्रेच

इस एक्सरसाइज को करना भी बेहद आसान है, लेकिन इसके नतीजे काफी अच्छे देखने को मिलते हैं। इस फेशियल  योगा को करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों उंगलियों को अपने आइब्रो के ऊपर रखें और इसके बाद भौहों को ऊपर की तरफ खींचे। फिर अपनी भौहों को नीचे की तरफ लेकर आए और थोड़ा सा दबाव दें। इस एक्सरसाइज को आप 10 से 20 बार रोजाना कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी भौहों की जो मसल्स होती है वो टाइट होगी और आपके फेस पर एक अलग निखार देखने को मिलेगा।

चीनी और गुड़ नहीं, मिठाइयों में मिठास के लिए इस्तेमाल करें ये Dry fruit! जानें तरीका

ऐसे करने से भी मिलेगा फायदा

  • फेशियल योगा के समय 10-20 बार लगातार आ, ऊ, O, E और X को एक साथ एक के बाद एक दोहराएं। इसे 5 मिनट तक रिपीट करें।
  • साथ ही ऊ और ई को जोड़कर बोलने की कोशिश करें। इस तरीके से योगा करने पर आपकी त्वच ग्लो करेगी और आपके चेहरे का फैट भी कम होने में मदद मिलेगी।
  • ऐसा करने से आपकी गर्दन, जॉ लाइन, और गालों की मसल्‍स में स्ट्रेच पैदा होगा, जिसकी वजह से आपके चेहरे पर भी कसाव आएगा

मलाई जैसी हो जाएगी आपकी स्किन, बस सर्दियों में सोने से पहले लगाएं ये चीज

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement