Friday, April 26, 2024
Advertisement

1 दिन में 1 किलो घटा सकते हैं वजन, दिनभर पिएं ये पानी और अपनाएं ये डाइट प्लान

Fastest Weight Loss Plan: तेजी से वजन घटाने में डाइट सबसे असरदार तरीके से काम करती है। अगर आपको एक दिन में 1 किलो वजन घटाना है तो दिनभर ये पानी और डाइट फॉलो करें। आपका वजन आसानी से कम हो जाएगा।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: December 14, 2023 15:28 IST
Weight Loss Diet- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वजन घटाने के लिए डाइट

मोटापा एक बार बढ़ जाए तो आसानी से कम नहीं होता। वजन घटाने के लिए लोग आजकल न जाने कितने ड्रिंक्स, डाइट प्लान, एक्सरसाइज और वर्कआउट प्लान फॉलो कर रहे हैं। हालांकि कई बार इन सबको अपनाने के बाद भी मोटापा कम नहीं होता है। कई बार पार्टी या किसी फंक्शन में जाने के लिए और अचानक से वजन घटाना पड़ता है। ऐसी स्थिति में 1-2 दिन में 1-2 किलो वजन कम करना किसी चुनौती से कम नहीं है। अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो हम आपको बहुत असरदार डाइट प्लान बता रहे हैं जिससे 1 दिन में आपका 1 किलो वजन आसानी से कम हो सकता है। इस प्लान में आपको एक खास तरह का पानी बनाकर दिनभर पीना है। आपको रोटी और चावल से दूरी बनाकर रखनी है। जानिए वजन घटाने के लए सबसे असरदार डाइट प्लान क्या है?

पेट की चर्बी के घटाने के लिए आपको दिन की शुरुआत पानी के साथ करनी है। आपको नॉर्मल पानी की जगह मेथी और सौंफ का पानी पीना है। इसके लिए 1 गिलास पानी में 1 चम्मच मेथी और 1 गिलास पानी में 1 चम्मच सौंफ रातभर भिगोकर रख दें। सुबह इस पानी को हल्का गर्म करें और दिनभर इसे पीते रहें। इसके अलावा दिन में जो भी पानी पिएं वो हल्का गर्म होना चाहिए।

  1. ब्रेकफास्ट- नाश्ते में आपको 1 प्लेट भरकर फल खाने हैं, जिसमें सेब, कीवी, पपीता और दूसरे कम मीठे फल खा सकते हैं। आप इसके साथ 8-10 भीगे हुए बादाम भी खा सकते हैं।
  2. लंच- दोपहर के खाने में आपको 1 प्लेट मिक्स सलाद खाना है, जिसमें सलाद पत्ता, ब्रोकली, टमाटर, गाजर और खीरा शामिल कर सकते हैं। आप एक बड़ी प्लेट सिर्फ सलाद ही खाएं। ध्यान रखें सलाद में नमक बिल्कुल नहीं डालना है।
  3. स्नैक्स- शाम के वक्त आप सूप पी सकते हैं। मिक्स सब्जियों का सूप इस मौसम में आसानी से तैयार किया जा सकता है। आप चाहें तो टमाटर का सूप पी सकते हैं। पालक का सूप भी बहुत फायदेमंद साबित होता है। सूप में आप नींबू या फिर काली मिर्च डाल सकते हैं। नमक बिल्कुल न डालें।
  4. डिनर- रात के वक्त आपको फिर 1 प्लेट भरकर सलाद और कुछ उबली हुई हरी सब्जियां खानी हैं। इससे आपको पेट आसानी से भर जाएगा। सब्जी या सलाद जो भी खाएं आपको नमक नहीं मिलाना है। आपको दिन भर चाय, कॉफी, दूध, नमक, चीनी, चावल और रोटियों से दूरी बनाकर रखनी है।

इस डाइट को एक दिन अपनाने के बाद ही आपका वजन 1 किलो आसानी से कम हो जाएगा। अगर आप हेल्दी डाइट लेते हैं तो ये वजन रीगेन भी नहीं होगा। हफ्ते में 1-2 दिन इस डाइट को फॉलो करने से ही आप वजन आसानी से घटा सकते हैं। हालांकि लगातार इस डाइट को फोलॉ करने से बचना चाहिए। 

साइलेंट हार्ट अटैक हो सकता है जानलेवा, जान लें क्या हैं लक्षण और कैसे करें बचाव

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement