Friday, April 19, 2024
Advertisement

बदलते मौसम में खांसी की समस्या से हैं परेशान तो ऐसे करें अलसी का सेवन

छोटे-छोट दिखने वाले अलसी के बीजों के फायदे जानने के बाद आप आज से ही इन्हें खाना शुरू कर देंगे। आइए जानते हैं खांसी के समस्या में अलसी के इस्तेमाल का तरीका।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: September 01, 2023 10:00 IST
cough Natural remedies- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK cough Natural remedies

मानसून के मौसम में खांसी-जुकाम की समस्या अक्सर होती है, ऐसे में अलसी के बीजों के इस्तेमाल से आपको आराम मिल सकता है। औषधीय गुणों से भरपूर अलसी के बीज इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं। दिखने में छोटे इन बीजों में इतने गुण होते हैं, जिनके बारे में आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं। आइए जानते हैं बदलते मौसम में होने वाली खांसी से राहत पाने के लिए अलसी का उपयोग कैसे करें।

खांसी के लिए अलसी का उपयोग (How to use flaxseed for cough)

  1. अलसी के 4 चम्मच बीजों को 2 कप पानी में तब तक उबालें जब तक कि ये आधा न रह जाए। खांसी की समस्या में इस काढ़े को सुबह और शाम में गुनगुना पिएं। इस काढ़े (alsi ke beej ke fayde) को पीने से खांसी में आराम मिलेगा। स्वाद के लिए आप इस काढ़े में शहद मिला सकते हैं। अगर आपके पास अलसी का पाउडर है तो 1 चम्मच अलसी के पाउडर को 1 गिलास पानी में उबालें और फिर आधा होने के बाद इसे पिएं।
  2. आप अलसी के बीजों को रातभर के लिए पानी में भिगोकर भी रख सकते हैं और फिर दिनभर इस पानी को पीते रहें। अलसी का पानी पीने से खांसी में आराम मिलता है। इसे पीने से कई और बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।
  3. अलसी के बीजों के आधा चम्मच पाउडर को 1 चम्मच शहद के साथ मिक्स करें और फिर इसका सेवन पानी के साथ करें। 
  4. अलसी के बीजों को भूनकर आप इसका पाउडर बनाकर स्टोर भी कर सकते हैं। खांसी की समस्या होने पर आप भुनी अलसी का पाउडर लें और इसे पानी में घोलें तथा मीठा करने के लिए मिश्री मिलाएं। इसके सेवन से आपको आराम मिलेगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ओट्स, नोट कर लें 5 हेल्दी और टेस्टी रेसिपी

कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, पेट हो जाएगा साफ

अगर आपके भी बालों की है यही समस्या तो फिटकरी से धोएं अपने बाल, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement