Friday, July 12, 2024
Advertisement

सोने से पहले के ये 5 नियम, आपको बनाते हैं पतला, मोटापा घटाने का है पॉवरफुल फंडा

Weight Loss Tips At Night: मोटापा घटाने के लिए डाइट और एक्सरसाइज के अलावा लाइफस्टाइल पर ध्यान देना भी जरूरी है। रात के ऐसे कई नियम हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। आपको इन्हें जरूर अपनाना चाहिए।

Written By: Bharti Singh
Updated on: June 24, 2024 18:00 IST
सोने से पहले के नियम- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सोने से पहले के नियम

आजकल जिसे देखो वो वजन घटाने में लगा हुआ है। सिटिंग जॉब करने वाले सबसे ज्यादा मोटापे के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में फिटनेस को लेकर लोगों के बीच नया ट्रेंड सा चल गया है। जिसे देखो वो वजन कम करने में लगा हुआ है। वजन कम होना अच्छी बात क्योंकि इससे कई खतरनाक बीमारियां दूर रहती हैं। हालांकि कई बार बहुत कोशिश करने के बाद भी वजन कम नहीं होता। इसकी वजह आपकी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान से जुड़ी कुछ गलतियां भी हो सकती हैं। रात में सोने से पहले कुछ बातों का ख्याल रखने से वजन कम किया जा सकता है। ऐसे 5 नियम हैं जो वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं। आपको इन्हें जरूर अपना लेना चाहिए।

सोने से पहले करें ये 5 काम, वजन होगा कम

  1. 7 बजे से पहले डिनर- वजन घटाने के लिए रात में जल्दी खाने की आदत बना लें। जो लोग 7 बजे तक डिनर कर लेते हैं उन्हें वजन घटाने में मदद मिलती है। आपको जो भी खाना हो 7 बजे से पहले खा लें। आपके खाने और सोने के बीच करीब 3 घंटे का गैप होना जरूरी है। जब आप रात में लेट खाना खाते हैं तो खाना पचता नहीं है और मोटापा बढ़ाता है।

  2. डिनर में इन चीजों को करें शामिल- डिनर में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल करें। आपका डिनर जितना लाइट होगा मोटापा उतना ही कम होगा। रात के खाने में हरी सब्जियां, सूप और दाल रोटी शामिल करें। इनसे पेट भी भर जाएगा और शरीर को ज्यादा कैलोरी भी नहीं मिल पाएंगी।

  3. सोने से पहले गरम पानी- रात में सोने से पहले 1 गिलास गर्म पानी पीने की आदत बना लें। गर्म पानी खाने को पचाने में मदद करेगा और इससे सुबह पेट भी साफ हो जाएगा। गर्म पानी पीने से वजन भी कम होता है। स्पेशली जब आप रात में खाने के बाद गर्म पानी पीते हैं तो इससे सबसे ज्यादा फायदा मिलता है।

  4. हल्दी वाला दूध पिएं- रात में अगर भूख लगे तो सोने से पहले 1 गिलास स्किम्ड मिल्क पी सकते हैं। अच्छा होगा कि रात में हल्दी वाला दूध पिएं। हल्दी वाला दूध वजन घटाने में मदद करता है और इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। हल्दी वाला दूध मोटापा कम करने और बेहतर नींद में भी मदद करता है।

  5. भरपूर नींद लें- मोटापा कम करने में नींद भी अहम रोल प्ले करती है। जब सोएं तो गैजेट् को कम से कम 1 घंटे पहले दूर कर दें और कुछ पढ़कर सोने की आदत बना लें। इससे नींद अच्छी आएगी और वजन भी कम होगा। जब आप भरपूर और गहरी नींद लेते हैं तो इससे मोटापे पर भी असर पड़ता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement