Thursday, May 09, 2024
Advertisement

फिटकरी के साथ मिलाकर लगाएं ये तेल, बालों के साथ चमकेंगे शरीर के कई अंग

फिटकरी और सरसों का तेल: फिटकरी एंटीबैक्टीरियल है जो कि स्किन के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। लेकिन जब आप इसे इस तेल के साथ इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके लिए कई प्रकार और फायदेमंद हो सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 14, 2023 8:44 IST
fitkari aur sarso ka tel - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL fitkari aur sarso ka tel

फिटकरी और सरसों का तेल: फिटकरी का इस्तेमाल एक ब्लीचिंग और क्लीनजिंग एजेंट की तरह इस्तेमाल होता रहा है। ये असल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर है जो कि स्किन को अंदर से साफ करने के साथ बालों के लिए भी कई प्रकार से काम करता है। इसके अलावा इन दोनों का इस्तेमाल शरीर की कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। जैसे ये ब्लड सर्कुलेशन सही कर सकता है तो स्किन की कई दिक्कतों में काम आ सकता है। इसके अलावा भी इन दोनों के कई फायदे हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

फिटकरी और सरसों का तेल के फायदे-fitkari aur sarso ka tel ke fayde

1. स्किन के लिए फायदेमंद

फिटकरी और सरसों का तेल स्किन के लिए फायदेमंद है। ये तेल स्किन में फंगल इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है। साथ ही ये एंटीबैक्टीरियल है जो कि एक्ने को कम करने के साथ स्किन से जुड़ी कई समस्याओं में मददगार है। अगर आपको दाद-खुजली हो गया है या फिर आपके पीठ में एक्ने हो गया है तब भी आप इन दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको करना ये है कि फिटकरी को सरसों के तेल के साथ मिलाकर इन जगहों पर लगाना है। 

इस सब्जी में है धमनियों में चिपके कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने का दम, हाई बीपी वाले डाइट में करें शामिल

2. बालों के लिए 

बालों के लिए फिटकरी और सरसों का तेल काफी कारगर है। ये दोनों आपके स्कैल्प को साफ करने के साथ डैंड्रफ की समस्या को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और पोर्स को खोलता है जिससे बालों को पोषण मिलता है और आपके बाल तेजी से लंबे होते हैं। इस प्रकार से ये दोनों ही चीजें बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ इंफेक्शन और दूसरी समस्याओं को दूर करने में मददगार है। 

स्वाद और गंध का पता नहीं चलता, शरीर में हो रही है इस मिनरल की कमी, इन लक्षणों से पहचानें

3. मसाज कर सकते हैं आप

फिटकरी और सरसों के तेल से आप अपने शरीर में मसाज कर सकते हैं। ये आपके ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और फिर आपकी हड्डियों को मजबूत करने के साथ, शरीर की बाकी त्वचा को भी बेहतर बनाता है। तो, बस फिटकरी को पीस लें और सरसों तेल में मिला लें और फिर इससे अपने शरीर का मसाज करें। इस प्रकार से ये दोनों ही चीजें स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement