Friday, May 17, 2024
Advertisement

नसों में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को बर्फ की तरह पिघला देंगे ये फल और सब्जियां, नॉन स्टॉप दौड़ेगा शरीर में खून

कोलेस्ट्रॉल इन दिनों देश में खराब लाइफ स्टाइल की वजह से बढ़ने वाली बीमारियों में से एक है। इसके बढ़ने से हार्ट से जुडी बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 14, 2023 23:00 IST
cholesterol- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK cholesterol

आजकल की अनहेल्दी लाइफ स्टाइल और फूड हैबिट्स के कारण लोग का कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगा है। दरअसल, कोलेस्ट्रॉल इन दिनों देश में खराब लाइफ स्टाइल की वजह से बढ़ने वाली बीमारियों में से एक है। कोलेस्ट्रॉल हमारे खून में पाया जाने वाला एक मोम जैसा पदार्थ है, जो हमारी बॉडी में सेल्स और हार्मोन्स का निर्माण करते हैं। इसके बढ़ने से हार्ट से जुडी बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है।हमारे खान-पान का कोलेस्ट्रॉल लेवल पर सीधे असर होता है। ऑइली और मसालेदार फूड्स ज़्यादा खाने की वजह से शरीर मे फैट जमा होने लगता है और ब्लड वेसेल्स में ब्लॉकेज बढ़ने लगती है। ज्यादा ट्रांस फैट के सेवन के कारण कोलेस्ट्रॉल ज्यादा हो जाता है।ऐसे में हाई बीपी, हार्ट अटैक और तमाम कोरोनरी डिजीज का खतरा बढ़ सकता है।ऐसे में ये कुछ फल हैं जो नसों में जमे फैट को पिघलाने में मदद कर सकते हैं। ये फल विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर हैं जो आपके शरीर को हेल्दी रखने में मदद करेंगे।

अदरक - अदरक शरीर की मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है जो फैट को पिघलाने में मदद कर सकता है। आप इसे दूध में डालकर भी पी सकते हैं। अदरक शरीर के अंदर नसों की संरचना को बढ़ावा देता है जिससे वे मजबूत होते हैं और फैट को पिघलाने में मदद करते हैं।

नारियल पानी - नारियल पानी एक उत्कृष्ट हाइड्रेटर होता है जो आपके शरीर को ऊर्जा देता है और नसों की संरचना को बढ़ावा देता है।

अंगूर - अंगूर शरीर के अंदर फैट को पिघलाने में मदद करता है जो नसों के विकास में मदद करता है।

तरबूज - तरबूज में विटामिन सी और पोटैशियम होते हैं जो फैट को पिघलाने में मदद कर सकते हैं। आप इसे खासकर गर्मियों में खाएं।तरबूज में पाया जाने वाला लायकोपीन अंटीऑक्सिडेंट्स होता है जो शरीर को फैट को पिघलाने में मदद करता है

अनार- अनार में अंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो फैट को पिघलाने में मदद कर सकते हैं। आप इसे फ्रूट सलाद में या जूस के रूप में ले सकते हैं।

सेब: सेब में पेक्टिन नामक एक फाइबर होता है जो फैट को पिघलाने में मदद कर सकता है। आप इसे सीधे खा सकते हैं

इन फल और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करने से आप नसों में जमी हुई फैट को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, एक स्वस्थ और व्यायामपूर्ण जीवन शैली अपनाने से भी आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले)

जोड़ों में जमे प्यूरिन को पेशाब के ज़रिए बाहर निकालने में इस फल का नहीं है कोई मुकाबला, सेवन करते ही यूरिक एसिड होगा कंट्रोल

अगर आप भी बनारस घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो वहां के इन लाजवाब व्यंजन को ट्राय करना न भूलें

अगर आप भी खाते हैं रोज़ पपीता तो तुरंत करें बंद, इन 4 बीमारियों में करता है ज़हर की तरह काम

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement