Monday, April 29, 2024
Advertisement

सर्दियों में कपड़े सुखाना है बड़ी चुनौती, धूप नहीं निकले तो इस ट्रिक से सुखा सकते हैं कपड़े

How To Dry Clothes In Winter: सर्दी के मौसम में कपड़े सुखाने किसी चुनौती से कम नहीं है। कई बार ऐसा होता है कि धूप नहीं निकलती। ऐसे में समझ नहीं आता कि के आखिर गीले कपड़ों को कैसे सुखाया जाए। आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बता रहे हैं जिससे आप बिना धूप के भी कपड़े सुखा सकते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 16, 2023 19:00 IST
Dry Clothes In Winter- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सर्दियों में कपड़े कैसे सुखाएं

ठंड बढ़ते ही कोहरा भी बढ़ने लगता है। 25 दिसंबर से कड़ाके की सर्दी पड़ना शुरू हो जाती है। कई दिन बादल छाए रहते हैं और दिनभर धूप के दर्शन नहीं हो पाते हैं। आसमान में कोहरे की चादर छाई रहती है। ऐसे में कपड़ों को सुखाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। ज्यादा दिन तक कपड़े गीले रहें तो स्मैल आने लगती है। समझ नहीं आता कि कपड़ों को जल्दी से जल्दी कैसे सुखाया जाए। कई बार लोग हीटर या फिर ड्रायर और प्रेस की मदद से कपड़े सुखाते हैं। इस तरह कपड़े सूख तो जाते हैं लेकिन फ्रेशनेस नहीं आ पाती और बिजली का बिल अलग से आता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिससे आपका सर्दियों में बिना धूप के भी आसानी से कपड़े सुखा सकते हैं।

  1. सर्दियों में अगर आपको लगता है कि धूप नहीं निकल रही तो कपड़ों को धोने के बाद 2 बार ड्रायर करें। इससे कपड़ों का सारा पानी ज्यादा अच्छी तरह से निकल जाता है। इससे कपड़े जल्दी और सिर्फ पंखे की हवा में ही सूख जाएंगे।
  2. कपड़ों को सुखाते वक्त हैंगर का इस्तेमाल करें। क्योंकि एक तरह जहां कपड़े गीले रह जाते हैं और बदबू आने लगती है। हैंगर में सुखाने से कपड़े के अंदर चारों तरफ से हवा लगती है। आप चाहें तो रैप वाले स्टैंट पर कपड़ों को खुला डालें।
  3. सर्दियों में जब धूप नहीं निकले तो आप फैन चलाकर भी कपड़ों को सुखा सकते हैं। आप रातभर पंखा चलाकर कमरे में कपड़ों का स्टैंड रख दें। और बीच बीच में कपड़ों को पलट दें। इससे कपड़े जल्दी सूख जाएंगे।
  4. अगर आपको 1-2 कपड़ा बहुत अर्जेंट सुखाना है तो आप इसे हीटर या ड्रायर की मदद से भी सुखा सकते हैं। हल्का सूखने पर आप इसे गर्म प्रेस से भी थोड़ा ड्राई कर सकते हैं। वैसे ड्रायर इसके लिए अच्छा ऑप्शन है। इससे कपड़ें में बदबू भी नहीं आएगी।
  5. कपड़ों को सुखाते वक्त उन्हें अच्छी तरह से निचोड़ लें। कम से कम पानी रहना चाहिए। फिर थोड़ा दूर-दूर करके ही सुखाएं और इन्हें पलटते जरूर रहें। इससे कपड़ों पर हवा लगेगी और सूख जाएंगे।

Aloe Vera Gel: घर में बनाकर रख लें एलोवेरा जेल, पूरी सर्दियों में आसानी से करें इस्तेमाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement