Saturday, February 24, 2024
Advertisement

ऐसे देखभाल करने से सालों-साल चलेंगे लकड़ी के फर्नीचर, कभी नहीं लगेंगे दीमक

अगर आपक घर पर भी लकड़ी का फर्नीचर है तो आप इन टिप्स को आज़माकर इनकी बेहतरीन तरीके से देखभाल कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 26, 2023 17:35 IST
how to take care of wooden furniture- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL how to take care of wooden furniture

फर्नीचर आपके घर में चार चांद लगाने का काम करते हैं। ये आपक घर को बहुत ही खूबसूरत बानाते हैं। चाहे बेडरूम चाहे किचन या फिर चाहे लिविंग एरिया, फर्नीचर से आपके घर की शोभा बढ़ जाती है। फर्नीचर रोज-रोज खरीदने या बदलने वाली चीज नहीं है इसलिए लोग अपनी पसंद के मुताबिक़ महंगे से महंगे फर्नीचर भी खरीद लेते हैं। ऐसे में बहुत ही सावधानी से इनके रख रखाव की ज़रूरत होती है। अगर इनकी देखभाल सही से न की जाए तो ये फर्नीचर जल्दी खराब होने लगते हैं। आपके फर्नीचर सालों साल चलें और जल्दी खराब न हों इसलिए आपको बताते हैं कि इनकी देखभाल कैसे की जाए।

  • रोज़ाना करें डस्टिंग: रोज़ाना फर्नीचर की डस्टिंग करें। दरअसल, रोज़ सफाई नहीं करने से धूल-मिट्टी जम जाती है जो दिखने में बेहद भद्दा लगता है। इसलिए साफ़ साईं बहुत ज़रूरी है।  साफ करने के लिए सॉफ्ट कपड़ों का इस्तेमाल करें। 
  • धूप में न रखें: फर्नीचर को जितना हो सके धुप से दूर रखें। घर के जिस कोने में धूप आ रही हो वहां फर्नीचर न रखें। कई बार धूप पड़ने से फर्नीचर खराब होने लगता है। दरअसल खिड़की या दरवाजों से आती हुई धूप के कारण इसके पेंट पर असर पड़ता है और लकड़ी भी सिकुड़ने लगती है। ऐसे में फर्नीचर को ऐसी जगह रखें, जहां तेज धूप न जाए।
  • कवर लगाकर रखें: लकड़ी का फर्नीचर ज़्यादा समय तक चले इसलिए आप उसपर हमेशा कवर लगाकर रखें। कवर लगाने से उस पर जल्दी दाग धब्बे नहीं लगेंगे। साथ ही कवर की वजह से आपके फर्नीचर को नया लुक भी मिल जायेगा। 
  • ऐसे हटाएँ दाग: फर्नीचर की सफाई के लिए शैम्पू और पानी का घोल बनायें। अब इसमें कपड़े भिगो लें और फर्नीचर की सफाई करें। चाहें तो फर्नीचर के दाग-धब्बों को मिटाने के लिए नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • ऐसे हटाएँ फर्नीचर पर जमे तेल: फर्नीचर पर जमे तेल को हटाने के लिए अमोनिया और गर्म पानी का इस्तेमाल करें। इसके लिए इस घोल में स्पंज या कपड़े को भिगो कर फर्नीचर को पोंछ दें। अब सूखे कपड़े से इसे पोंछ दें, ताकि यह अपने अंदर नमी न सोख सके।

होंठों पर जमने लगी है पपड़ी? निकलने लगा है खून, आज़माएं ये नुस्खें, फूलों की तरह कोमल हो जाएंगे लिप्स

सर्दियों में जरूर खाएं इस सफेद बीज के लड्डू, मिलेगा स्वाद और सेहत का डबल डोज़

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement