Friday, March 29, 2024
Advertisement

होली में ओवरईटिंग के बाद पेट हो जाए खराब तो आज़माएं ये देसी उपाय

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ घरेलू उपाय जिनकी मदद से आपको पेट की समस्या से जल्दी राहत पहुंच सकती हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 08, 2023 17:28 IST
 Home Remedies for holi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Home Remedies for holi

होली के मौके पर लोगों में जमकर एक - दूसरे को गुलाल लगाया और अलग-अलग पकवानों का स्वाद चखा। लेकिन लोग होली के नशे में इतना ज़्यादा खा लेते हैं जिससे उनका हाज़मा बिगड़ जाता है।  इनतले-भुने और स्वादिष्ट पकवानों से आपके पाचन-तंत्र पर बुरा असर पड़ता है और इसके सेवन से आपको पेट की दिक्कतें हो सकती हैं जैसे, गैस, अपच, लूज मोशन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अगर होली पर आपके सामने भी ऐसी कोई परेशानी आती है तो ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ घरेलू उपाय जिनकी मदद से आपको जल्दी राहत पहुंच सकती हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में जो आपको राहत देने में मदद कर सकती हैं।

अदरक

अदरक में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है साथ ही ये पेट के दर्द में काफी आराम पहुंचता है। इसके लिए पहले अदरक का पाउडर बना लें। उसके बाद एक चम्मच पाउडर को एक गिलास दूध में मिलाकर सेवन करें। इससे पेट की समस्या में काफी राहत मिलती है।

केले

केले में पेक्टिन की काफी अच्छी मात्रा मौजूद होती है जोकि लूज मोशन जैसी समस्याओं में काफी कारगर है। इसके अलावा केले में पोटैशियम भी पाया जाता है जो सेहत के लिहाज से काफी लाभदायक है।

पुदीना

पुदीना हमारे पाचन-तंत्र को ठीक रखने और पेट में ठंडक बनाए रखने के लिए काफी असरदार है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो अपच, बदहजमी जैसी दिक्कतों को दूर करने में मदद कर सकता है।

दही

दही भी हमारे पेट को ठंडक बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है। इसके सेवन से पाचन-तंत्र को काफी मजबूती मिलती है। अगर होली के मौके पर पकवान खा लेने की वजह से आपका पेट खराब हो जाए तो ऐसे में आप दही का सेवन कर सकते हैं।

सेब का सिरका

सेब का सिरका पेट की ऐंठन-मरोड़, गैस जैसी दिक्कतों में काफी मददगार होता है साथ ही यह लूज मोशन की समस्या में भी काफी लाभदायक होता है। 

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Holi 2023: होली के हुड़दंग में न पिएं ज्यादा भांग वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

Women's Day 2023: इस क्षेत्र में भी झंडे गाड़ रही हैं महिलाएं, कई फीट की ऊंचाई पर जाकर करती है मेंटेंस वर्क

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement