Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ा सकता है अंजीर, जानें Male Infertility में इसे खाने के खास फायदे

अंजीर के फायदे: अंजीर में विटामिन बी6, कॉपर और मैग्नीशियम जैसे गुण होते हैं जो कि पुरुषों की सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 24, 2023 14:15 IST
figs_for_male_health- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK figs_for_male_health

Figs benefits for male: अंजीर को आज से नहीं बल्कि, सालों से पुरुषों की सेहत से जोड़ा गया है। अंजीर के इस्तेमाल से आयुर्वेद में कई प्रकार के उपचार तैयार किए गए हैं जो कि पुरुषों में बांझपन (fig for male fertility) की समस्या को दूर कर सकते हैं। ऐसे में सोचिए कि अगर आप अंजीर यूं ही खाएं तो आप इससे कितने फायदे ले सकते हैं। तो, आइए हम आपको बताते हैं कि अंजीर में ऐसा क्या है जो कि पुरुषों की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। जानते हैं विस्तार से।

पुरुषों के लिए अंजीर के फायदे- Anjeer benefits for men in hindi

1. टेस्टोस्टेरोन बढ़ाता है-Are figs good for testosterone

टेस्टोस्टेरोन संश्लेषण (testosterone synthesis) के लिए जिंक बेहद जरूरी है। इसलिए जिन पुरुषों में जिंक की कमी होती है उनमें टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो सकता है। ऐसे में जिंक से भरपूर अंजीर टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। तो, यही कारण है कि टेस्टोस्टेरो बढ़ाने के लिए अंजीर खाने को कहा जाता है। 

figs_benefits

Image Source : FREEPIK
figs_benefits

पैरों में जलन हो तो लगाएं दही, जानें खाने के अलावा किन स्थितियों में है ये एक कारगर घरेलू उपाय

2. स्टेमिना बढ़ाने में मददगार-Figs for stamina boosting

अंजीर में मैग्नीशियम, जिंक, पोटेशियम, विटामिन बी 6 और कैल्शियम के साथ आयरन युक्त सामग्री होती है। ये तमाम चीजें मांसपेशियों की कमजोरी को दूर करते हैं और स्टेमिना बढ़ाने में मददगार हैं। स्टेमिना बढ़ाने के लिए अंजीर को भिगोकर खाएं।

3. नींद और मूड स्विंग्स को कम करने में मददगार-Figs for sleep deprivation and mood swings

मैग्नीशियम से भरपूर होने के कारण, अंजीर स्लीप एपनिया को कम करने में मददगार है। ये मेलाटोनिन और सेरोटोनिन हार्मोन को बैलेंस करने में मददगार है। तो, नींद को बेहतर बनाने और मूड स्विंग्स को कम करने के लिए अंजीर दूध में पका कर लें। 

हाई कोलेस्ट्रॉल में पिएं ये 4 जूस, नसों में चिपके फैट और ट्राइग्लिसराइड को दिखा देंगे बाहर का रास्ता

4. स्पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार-Fig increase sperm count

अंजीर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और इसका मैग्नीशियम व जिंका शुक्राणु की गतिशीलता और गिनती को बढ़ा सकता है। आपको बस ये करना है रेगुलर दूध या दही में मिला कर अंजीर का सेवन करें। साथ ही आप इसे स्नैक्स की तरह भी खा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement