पैरों में जलन हो तो लगाएं दही, जानें खाने के अलावा किन स्थितियों में है ये एक कारगर घरेलू उपाय

दही का इस्तेमाल: दही में प्रोबायोटिक गुण होने के साथ कुछ ऐसी चीजें भी होती हैं, जो कि खाने के अलावा सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में काम आ सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 24, 2023 11:52 IST
curd_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK curd_benefits

दही का इस्तेमाल: दही में विटामिन सी होता है लेकिन, जब बात घरेलू उपायों की आती है तो इसका साट्रिक एसिड काफी काम की चीज साबित होती है। लेकिन, इसके अलावा भी दही में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण भी होते हैं जो कि आपके कई प्रकार से काम आ सकते हैं। साथ ही इसका पीएच बैलेंस करने वाला खास गुण भी कई समस्याओं में मददगार है। तो, आइए हम आपको बताते हैं दही के ऐसे 4 इस्तेमाल के बारे में जो कि कारगर घरेलू उपाय के रूप में इस्तेमाल हो सकते हैं। 

किन 4 स्थितियों में फायदेमंद है दही-Home remedy with curd in hindi 

1. पैरों में जलन होने पर दही

पैरों में जलन होने पर दही का इस्तेमाल (burning sensation in feet home remedies) कई प्रकार से कारगर माना जाता है। जैसे कि दही से मिलने वाली ठंडक आपके पैरों की जलन को कम करती है। ये नसों में जा कर गर्मी को कम करती है और बेहतर महसूस कराती है। 

हाई कोलेस्ट्रॉल में पिएं ये 4 जूस, नसों में चिपके फैट और ट्राइग्लिसराइड को दिखा देंगे बाहर का रास्ता

2. मुंह में छाले होने पर दही

मुंह में छाले होने पर दही (curd in mouth ulcer) काफी कारगर तरीके से काम काम करती है। मुंह के छाले पेट गर्मी के साथ फूड इंफेक्शन के कारण भी हो सकते हैं। ऐसे में दही को फफोलों, जीभ समेत मुंह के अंदर लगाना इस छाले को कम करने में मददगार है। इसका एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मुंह के छालों में कमी लाती है और इस समस्या से निजात दिलाती है। 

vaginal_infection

Image Source : FREEPIK
vaginal_infection

3. वेजाइनल खुजली में दही

वेजाइनल खुजली में दही (curd for vaginal itching) लगाना कई प्रकार से मददगार हो सकती है। ये असल में वेजाइनल पीएच को बैलेंस करती है और खुजली को कम करती है। इसके अलावा अगर कोई बैक्टीरियल या फंगल इंफेक्शन हुआ हो तो भी दही का इस्तेमाल वेजाइनल इंफेक्शन को कम कर सकती है।

सरसों तेल में मिला कर बालों में लगाएं ये 1 चीज, कुछ ही घंटों में कर देगा डैंड्रफ का सफाया

4. स्किन इंफेक्शन में दही

स्किन इंफेक्शन चाहे वो बैक्टीरियल (curd for skin infection) हो या फंगल, दही का इस्तेमाल काफी कारगर तरीके से काम करती है। ये पहले तो इंफेक्शन को कम करती है और दूसरा ये स्किन में जलन व खुजली को शांत करती है। इस तरह ये स्किन इंफेक्शन की समस्या में कारगर तरीके से मददगार है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन