Friday, April 19, 2024
Advertisement

हाई कोलेस्ट्रॉल में पिएं ये 4 जूस, नसों में चिपके फैट और ट्राइग्लिसराइड को दिखा देंगे बाहर का रास्ता

हाई कोलेस्ट्रॉल में जूस: हाई एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर से भरपूर कुछ जूस कोलेस्ट्रॉल को कम करने में तेजी से मदद कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 24, 2023 9:57 IST
tomato_juice- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK tomato_juice

हाई कोलेस्ट्रॉल में जूस:  शरीर में जब बैड फैट लिपिड्स और ट्राइग्लिसराइड बढ़ने लगते हैं तो इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। होता ये है कि ये जिद्दी फैट लिपिड्स और  ट्राइग्लिसराइड के मॉलिक्यूल ब्लड वेसेल्स की दीवारों पर जा कर चिपक जाते हैं और फिर ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करने लगते हैं। इससे दिल पर प्रेशर पड़ता है और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में अगर आप कुछ जूस या कहें कि ड्रिंक्स (juice for high cholesterol) का सेवन करें तो, ये बैड फैट लिपिड्स और ट्राइग्लिसराइड को शरीर से आसानी से बाहर करने में मदद करेंगे। तो, जानते हैं इन जूस के बारे में।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर कौन सा जूस पीना चाहिए-Juices to lower cholesterol in hindi

1. टमाटर का जूस-Tomato Juice for high cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल में टमाटर का जूस पीना फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, एक अध्ययन की मानें तो रोजाना 400 मिली टमाटर का जूस पीने से कुल कोलेस्ट्रॉल 5.9% और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल 12.9% कम हो सकता है। दरअसल, टमाटर का लिपोप्रोटीन शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकता है और  ट्राइग्लिसराइड और लिपिड मॉलिक्यूल को बाहर निकाल सकता है। 

high_cholesterol

Image Source : FREEPIK
high_cholesterol

सरसों तेल में मिला कर बालों में लगाएं ये 1 चीज, कुछ ही घंटों में कर देगा डैंड्रफ का सफाया

2. अनार और आंवला जूस-Pomegranate amla juice for high cholesterol

अनार और आंवला जूस, हाई कोलेस्ट्रॉल में काफी फायदेमंद हो सकता है। अनार और आंवला, दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर हैं। अनार में हाई एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि वाले कैटेचिन हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा आंवले का विटामिन सी ब्लड सेल्स को डिटॉक्स कर सकता है। 

3. ओट्स से बने जूस-Oats juice for high cholesterol

ओट्स कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में बहुत ही कारगर है। इसमें बीटा-ग्लूकेन्स नामक पदार्थ होता है जो पित्त लवण के साथ मिलकर आंतों में एक जेल जैसी परत बनाता है जो बदले में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करता है। तो, ओट्स में चिया सीड्स और नींबू मिला कर जूस बनाएं और इसका सेवन करें।

oats

Image Source : FREEPIK
oats

जिन 21 द्वीपों का PM मोदी ने आज किया नामकरण, वहां आप कैसे जा सकते हैं?

4.  पंपकिन, एवोकाडो और केल जूस-Pumpkin avocado kale juice

पंपकिन, एवोकाडो और केल ये तीनों ही फाइबर से भरपूर होते हैं। इन तीनों को मिला कर आप एक जूस तैयार कर सकते हैं जो कि हाई कोलेस्ट्रॉल को को कम करने में कारगर साबित हो सकते हैं। एक प्रकार से ये तीनों शरीर को डिटॉक्स करते हैं और इनके एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement