Friday, April 19, 2024
Advertisement

गुजरात में International Kite Festival की हुई धमाकेदार शुरुआत, इतने देशों के पतंगबाज लेंगे हिस्सा

गुजरात में पतंगबाजी की रौनक एक हफ्ते पहले से ही शुरू हो गई है। चलिए आपको बताते हैं इस बार पतंग महोत्सव की थीम क्या है? साथ ही कौन कौन से देश पतंगबाजी में हिस्सा लेने वाले हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 08, 2024 23:33 IST
International Kite Festival 2024 - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL International Kite Festival 2024

हर साल की तरह इस बार भी गुजरात में अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव की शुरुआत बहुत ही जोश। उमंग और हर्षोउल्लाश के साथ किया गया है। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने  7 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव का उद्घाटन किया। 7 जनवरी से लेकर 14 जनवरी तक यह पतंग महोत्सव गुजरात में चलने वाला है। दरअसल, 14 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है।  इस दिन पूरे देश में आकाश में पतंगबाजी की जाती है। मकर संक्रांति का पर्व 'पतंग महोत्सव' के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन आकाश में सिर्फ पतंगे ही पतंगे दिखाई देती है। जिसमें लोग ग्रुप में होकर एक-दूसरे से पतंग का मांझा काट रहे होते है। लेकिन गुजरात में पतंगबाजी की रौनक एक हफ्ते पहले से ही शुरू हो गई है। चलिए आपको बताते हैं इस बार पतंग महोत्सव की थीम क्या है? साथ ही कौन कौन से देश पतंगबाजी में हिस्सा लेने वाले हैं।

क्या है इस बार पतंग महोत्सव की थीम?

इस बार अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव की थीम भगवान राम पर केंद्रित है। यानी इस बार पतंग महोत्सव में पतंगबाजी की शुरुआत भगवान राम की छवि वाली पतंगों के पतंगबाजी से शुरू होगी। आपको बता दें पतंग महोत्सव 8 जनवरी को वडोदरा, 9 जनवरी को एकता नगर, 10 जनवरी को सूरत और राजकोट, 11 जनवरी को वडनगर, 12 जनवरी को नडाबेट में मनाया जाएगा।

International Kite Festival 2024: आखिर मकर संक्राति पर क्यों उड़ाते हैं पतंग? जानें इससे जुड़ी दिलचस्प जानकारी

पतंग महोत्सव के लिए 55 देशों के 153 पतंगबाज लेंगे हिस्सा

पतंग महोत्सव के लिए इस बार 55 देशों के 153 अंतर्राष्ट्रीय पतंगबाज हिस्सा ले रहे है। जिसमे  फ्रांस, तुर्की, यूक्रेन, स्पेन, श्रीलंका, थाईलैंड समेत कई देश के लोग हिस्सा ले रहे हैं। ऐसे में गुजरात में 14 जनवरी तक गुजरात में पतंगों की रौनक देखते ही बनेगी। अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव का आयोजन वडनगर, वडोदरा सूरत और राजकोट में किया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव में गुजरात के स्थानीय लोग भी जोरो शोरो से हिस्सा लेते हैं।   

कच्छ के रण में खास होता है International Kite Festival, जानें कहां, कब और क्या पहन कर जाना है

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement