Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Kitchen Hacks: गंदे गैस बर्नर को देखकर हो रही है कोफ्त, इन टिप्स की मदद से चुटकियों में आएगी चमक

आज हम आपको गैस चूल्हे को साफ करने के कुछ आसान टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप गैस को चुटकियों में चमका लेंगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 16, 2022 19:45 IST
gas stove- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/CLEANHOUSEMELBOURNE gas stove

सुबह की चाय हो या फिर रात की डिनर, गैस का इस्तेमाल कई बार किया जाता है। इस दौरान ऐसा भी होता है कि गैस के चूल्हे पर कुछ चीजें गिर जाती हैं और लोग इसे आलस की वजह से बाद के लिए टाल देते हैं। जिसकी वजह से धीरे-धीरे इस पर गंदगी जमना शुरू हो जाती है। खासकर, अगर गैस बर्नर पर दूध या फिर चाय गिर जाए तो इसे साफ करना बेहद मुश्किल काम हो जाता है। 

ऐसे में यदि गैस चूल्हे की टाइम टू टाइम सफाई नहीं की गई तो गंदगी जम जाने के साथ बैक्टीरिया भी पनप जाते हैं। इसलिए इसकी सफाई करना बेहद जरूरी होता है। अगर आपको भी गैस चूल्हे की सफाई करते वक्त परेशानी होती है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको गैस चूल्हे को साफ करने के कुछ आसान टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप चुटकियों में इसे चमका सकते हैं। आइए जानते हैं।

नींबू और नमक

नींबू सेहत के साथ-साथ किचन की सफाई के कामों में भी काम आता है। आप इसके इस्तेमाल से गैस बर्नर की सफाई कर सकते हैं। इसके लिए गरम पानी में नींबू का रस और नमक डालकर अच्छे से मिला लें। उसके बाद इसमें गैस बर्नर डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। फिर सुबह नींबू के छिलके में नमक मिलाकर बर्नर की सफाई कर लें। ऐसा करने से बर्नर चमकने लगेगा। 

सफेद सिरका

घर की साफ-सफाई के लिए सफेद सिरका बेहद उपयोगी होता है। इसके अलावा आप इसकी मदद से गैस चूल्हे को भी आसानी से साफ कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले पानी में एक चम्मच सिरका मिलाकर किसी स्प्रे बोतल में भर लें। इसके बाद गैस चूल्हे और स्टोव पर स्प्रे कर दें और फिर 5 से 7 मिनट बाद स्पंज या किसी कपड़े से स्टोव को साफ कर लें।

अमोनिया

गैस चूल्हे को आप अमोनिया की मदद से भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप चूल्हे का बर्नर हटाकर इसे किसी जिप वाले बैग में रख दें। उसके बाद इस बैग में अमोनिया डालकर पूरी रात उसी जिप बैग में रहने दें। अब अगले दिन आप देखेंगे की बर्नर पूरी तरह से साफ हो चुके होंगे।

लिक्विड सोप और बेकिंग सोडा

अक्सर लोग गैस चूल्हा साफ करने के लिए बर्तन धोने वाले साबुन का यूज करते हैं। लेकिन अगर आप इसके जगह लिक्विड सोप में थोड़ा बेकिंग सोडा डालकर इस्तेमाल करेंगे तो इससे चूल्हा नए जैसा चमकने लगेगा। इसके लिए सबसे पहले किसी बाउल में बर्तन धोने वाला साबुन और बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में मिला दें उसके बाद इसे किसी स्पंज या कपड़े की मदद से स्टोव पर फैलाकर 2 से 4 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर किसी कपड़े से इसे अच्छी तरह से साफ कर लें।

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement