Saturday, April 27, 2024
Advertisement

क्या स्विमिंग कैप बालों के लिए खराब हैं? पूल में जाने से पहले ऐसे करें तैयारी, नहीं तो बाल होंगे बर्बाद

swimming hair care: गर्मी के मौसम में लोग खुद के रिलेक्स और रिफ्रेश रखने के लिए स्विमिंग करते हैं लेकिन पूल में जाने से पहले आपको स्विमिंग हेयर केयर टिप्स जान लेनी चाहिए।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 15, 2023 12:38 IST
swimming hair care- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK swimming hair care

गर्मी का मौसम शुरू होते ही लोग स्विमिंग करना शुरू कर देते हैं। इसके अलावा गर्मी के मौसम में लोग अपने परिवार के साथ वॉटर पार्क में भी जाकर मस्ती करना पसंद करते हैं। लेकिन कुछ लोगों को स्विमिंग करने या फिर वॉटर पार्क में जाने के बाद बालों में कई ऐसे बदलाव देखने को मिलते हैं, जैसे कि बालों का झड़ना और रूखे होना। ये सब स्विमिंग पूल में होने वाले क्लोरीन वाले पानी के कारण होता है। अगर आपने पूल में जाने से पहले तैयारी नहीं की तो आपके बाल बर्बाद हो सकते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी टिप्स (hair care tips before going swimming) बताने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आप बेफिक्र होकर स्विमिंग पूल में स्विमिंग कर सकते हैं और परिवार के साथ वॉटर पार्क में भी जा सकते हैं।

स्विमिंग पूल और वॉटर पार्क जाने से पहले ऐसे करिए बालों की देखभाल कैसे (Know How to Take Care of Hair Before Going to Swimming Pool)

स्विमिंग पूल में जाने से पहले बालों में तेल लगाएं

अगर आप हर दिन स्विमिंग करने जाते हैं तो जाने पहले बालों पर अच्छे से तेल लगाएं। ऐसा करने से बालों पर क्लोरीन युक्त पानी से प्रोटेक्शन के लिए एक लेयर बन जाएगी। आप अपने बालों पर नारियल का तेल या फिर ऑलिव ऑयल लगा सकते हैं।

पूल में जाने से पहले बालों पर स्विमिंग कैप जरूर पहनें

स्विमिंग के लिए जाने से पहले आप अपने बालों पर स्विमिंग कैप जरूर पहनें। ऐसा करने से आपके बाल क्लोरीन के संपर्क में नहीं आएंगे। बालों को झड़ने और रूखे होने से बचाने का ये सबसे आसान तरीका है। स्विमिंग कैप लगाने के बाद बाल क्लोरीन वॉटर के सीधे संपर्क में नहीं आते हैं। अगर आपको लगता है कि स्विमिंग कैप बालों के लिए खराब है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है।

पूल से आने के बाद तुरंत लें शॉवर

स्विमिंग पर जाना हो या फिर वॉटर पार्क में, दोनों ही जगहों से आने के बाद आप सबसे पहले शॉवर जरूर लें। ऐसा करने से बालों से क्लोरीन वाला पानी तुरंत निकल जाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: सूखे फूलों को फेंकें नहीं, घर में इन 2 DIY Recipe से बनाएं एसेंशियल ऑयल और आयुर्वेदिक धूपबत्ती

आपके नाश्ते की थाली में जरूर होनी चाहिए 1 कटोरी दही, लू और गर्मी से होगा बचाव

धूप से झुलसी त्वचा पर लगाएं एलोवेरा, सनबर्न और टैनिंग को कम करने में है मददगार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement