Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सुबह उठकर शरीर को जगाना भी है जरूरी, जरूर करें ये 3 काम, दिनभर रहेंगे रिचार्ज

Morning Wakeup Habits: सुबह उठते ही कुछ कामों को करने की आदत बना लें। इससे आपका पूरा दिन ताजगी से भरपूर रहेगा और दिनभर एनर्जेटिक बने रहेंगे। उठते ही आपको 5-5 मिनट की ये 3 एक्सरसाइज जरूर कर लेनी चाहिए।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 17, 2024 8:30 IST
सुबह की आदतें- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सुबह की आदतें

कई बार सुबह उठते ही थकान और बड़ा आसल सा छाया रहता है। दिनभर एनर्जी डाउन रहती है और किसी काम में मन नहीं लगता है। इसकी वजह हमारी कुछ गलत आदतें भी हो सकती हैं। जिसके कारण सुबह उठने पर थकान महसूस होने लगती है। आज हम आपको बड़े काम की और बहुत आसान 3 एक्सरसाइज बता रहे हैं जिन्हें करने में आपको 5 मिनट का भी वक्त नहीं लगेगा, लेकिन ये 3 आदतें आपके दिन को एक हेल्दी स्टार्ट देने के लिए जरूरी हैं। सुबह उठकर अपने पूरे शरीर और मन को जगाने के लिए ये 3 काम जरूर करने चाहिए। इससे आप दिनभर ऊर्जा से भरपूर रहेंगे और थकान दूर नहीं होगी। 

  1. दाईं करवट लेकर उठें- भले ही ये छोटी बात हो, लेकिन इसका असर आपके शरीर पर पड़ता है। कहा जाता है कि सुबह उठने के समय आपको दाईं करवट लेकर ही उठना चाहिए। इससे जीवन में सकारात्मक ऊर्जा आती है। जब आप सोते हैं तो शरीर आराम की स्थिति में होता है और मेटाबॉलिक प्रक्रिया स्लो होती है। इसलिए जब उठे तो पॉजिटिव एनर्जी से साथ उठें।

  2. हाथों को रगड़ें- मम्मी और दादी-नानी को ऐसा करते हुए शायद आपने देखा होगा। सुबह जागने के बाद अपने दोनों हाथों को आपस में रगड़ना चाहिए। इससे आपका पूरा शरीर जाग जाता है। खुद के उठने के साथ ही शरीर को उठाना भी जरूरी है। हाथों को रगड़ने के बाद आंखों पर मल लें। इससे शरीर इंद्रियों और दिमाग जाग्रत होता है।

  3. चेहरे पर पानी के छीटें डालें-  इसके बाद आपको चेहरे पर पानी से छींटे डालने चाहिए। इसे आयुर्वेद में आंखों के लिए अच्छी एक्सरसाइज माना गया है। हां आपको नॉर्मल पानी से ही आंखों पर छींटे मारने चाहिए।

  4. स्ट्रैचिंग करें- सुबह उठने के बाद आपको पूरे शरीर की स्ट्रैचिंग जरूर करनी चाहिए। इससे दर्द और थकान दिनभर आपके पास भी नहीं भटकेगी।

हड्डियों के दर्द और सूजन पर असरदार काम करता है हरसिंगार के फूलों का रस, इन बीमारियों को रखता है दूर

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement