Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ब्लैक कॉफी भी शरीर को पहुंचाता है बेहिसाब नुकसान, इसके साइड इफ़ेक्ट जानकर आज से ही कर लेंगे पीने से तौबा

ब्लैक कॉफी सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से आपको कई नुकसान झेलने पड़ सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 18, 2023 21:50 IST
Black Coffee peene ke nuksan- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Black Coffee peene ke nuksan

लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफ़ी के साथ करते हैं। कुछ लोग दूध वाली चाय कॉफी पीते हैं तो कुछ लोग ब्लैक कॉफ़ी या टी पीते हैं। इन्हें पीते ही सुस्त से सुस्त शरीर मे एनर्जी भर जाती है। इसलिए जब काम के दौरान लोग डल या थका हुआ महसूस करते हैं तब चाय या कॉफी पीते हैं। हालांकि, इन दिनों युवा अपनी सेहत को लेकर बेहद सजग हो गए हैं इसलिए उनमे ब्लैक कॉफी को लेकर क्रेज़ बढ़ा है।

ज्यादातर लोग ब्लैक टी को काफी हेल्दी मानते हैं। उन्हें लगता है कि इसे पीने से सिर्फ फायदे मिलते हैं। दरअसल, ब्लैक कॉफी सेहत के लिए फायदेमंद है भी लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से आपको कई नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। दरअसल, सेहत से भरपूर चीज़ें तभी तक हेल्दी रहती हैं, जब आप उनका एक लिमिट में इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद कैफीन आपके शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कि ब्लैक कॉफी पीने से आपके शरीर को किस तरह का नुकसान हो सकता है।

ब्लैक कॉफी के साइड इफेक्ट्स

एसिडिटी की समस्या

अगर आप पेट की बीमारी से पीड़ित रहते हैं तो कम से कम ब्लैक कॉफ़ी का सेवन करें। दरअसल, ब्लैक कॉफी कैफीन और एसिड से भरपूर होती है। यही वजह है कि इसका ज्यादा सेवन करने से आपके पेट में एसिडिटी हो सकती है। जिस वजह से आप परेशान हो सकते हैं। इतना ही नही इसका ज़्यादा सेवन करने से आपको पेट में ऐंठन भी महसूस हो सकती है।  

स्ट्रेस बढ़ता है

ब्लैक कॉफी को लिमिटेड अमाउंट में पीने से आपको यकीनन के फायदा होगा। लेकिन अगर आप इसका ज़्यादा सेवन करते हैं तो ये आपके लिए तनाव और चिंता का कारण बनती है। बहुत ज्यादा ब्लैक कॉफी पीने से आपके शरीर में ज्यादा स्ट्रेस हार्मोन रिलीज होता है, जो चिंता और तनाव पैदा करता है।

नींद नहीं आने की समस्या

ज्यादा कॉफी पीने से आपकी नींद का पैटर्न बिगड़ सकता है। अगर आप रात को अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो सोने से कुछ घंटे पहले कॉफी का सेवन बिल्कुल ना करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

गर्मी में मटके का पानी पीने से सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे, इन समस्याओं से भी रहेंगे दूर

दिल्ली के कदम कदम पर है ऐतिहासिक धरोहर, इस world Heratigae Day पर घूम आएं ये खूबसूरत जगहें

सावधान! अगर आप भी नाश्ते में करते हैं ब्रेड का सेवन, तो कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज सहित इन गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement