Friday, April 26, 2024
Advertisement

शरीर में जमा चर्बी को पिघला देगा इस फल का सिरका, वेट लॉस में तेजी से करता है काम

गन्ने का सिरका के फायदे: गन्ने का सिरका (sugarcane sirka) कभी आपने पिया है? अगर नहीं तो एक बार ट्राई करें क्योंकि ये सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 25, 2023 8:23 IST
ganne_ka_sirka- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ganne_ka_sirka

गन्ने का सिरका के फायदे: गन्ने का सिरका (sugarcane sirka), गन्ने के रस को फर्मेंटेट करके बनाया जाता है। ये सिरका असल में कई ऐसे प्रीबायोटिक गुणों से भरपूर है जो कि सेहत के लिहाज से कई प्रकार से काम कर सकते हैं। ये पहले तो बॉडी डिटॉक्स में मददगार है। दूसरा ये पेट की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। तीसरा, ये आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है। पर सवाल ये है कि वजन घटाने (ganne ka sirka for weight loss) में सेब का सिरका कैसे काम कर सकता है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से। 

वेट लॉस में गन्ने का सिरका कब पीना चाहिए-When to have  ganne ka sirka for weight loss

वेट लॉस में गन्ने का सिरका आपको सुबह खाली पेट पीना चाहिए। खास कर कि सुबह 8 बजे से पहले। क्योंकि इस दौरान पेट अपने मेटाबोलिक गतिविधियों को शुरू करने जा रही होती है और तभी इसे पीना फैट प्रोसेसिंग को तेज करता है और वजन बढ़ने से रोकता है। 

गन्ने का सिरका पीने के फायदे-ganne ka sirka ke fayde for weight loss in hindi

1. फैट बर्न करने में मददगार

फैट बर्न करने में गन्ने का सिरका तेजी से काम कर सकता है। दरअसल, इसमें कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि बॉडी में एक स्क्रब की तरह काम करते हैं और शरीर में अंदर जमा चर्बी को साफ कर देते हैं। साथ ही ये कैलोरी बर्न करने के प्रोसेस में तेजी लाते हैं जिससे फैट बर्न करने में मदद मिलती है।

ganne_ka_sirka_benefits

Image Source : FREEPIK
ganne_ka_sirka_benefits

फटे हुए दूध का क्या करें? जानें गर्मियों की इस आम समस्या का क्रिएटिव उपाय 

2. मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है

मेटाबोलिक रेट बढ़ने का मतलब है कि जो भी आप खा रहे हों इसे शरीर तेजी से पचा ले जाए। ऐसे में गन्ने का सिरका तेजी से काम कर सकता है। ये पहले तो, बॉडी हीट को बढ़ाता है जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। 

रोजाना बस 1 कटोरी सब्जी बचाएगी आपको कई बीमारियों से, जानें थाली में क्यों हो इसकी बड़ी मात्रा

3. बॉडी डिटॉक्स करता है

बॉडी डिटॉक्स में गन्ने का सिरका तेजी से मदद करता है। ये पहले नसों में जमा गंदगी को साफ करता है और फिर बॉडी को अंदर से डिटॉक्स करने में मदद करता है। तो, आधा कप गन्ने का सिरका लें, इसे 1 गिलास पानी में मिलाएं और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। अब इसका सेवन करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement