Friday, March 29, 2024
Advertisement

बारिश की वजह से भीग गया है आपका फोन, तो न लें टेंशन, इन टिप्स से उसे तुरंत करें ठीक

Tips to Rescue a Wet Smartphone: आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे जिससे अपनाकर आप अपने भीगे हुए फोन को ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

Published on: July 13, 2022 12:44 IST
Tips to Rescue a Wet Smartphone- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Tips to Rescue a Wet Smartphone

Tips to Rescue a Wet Smartphone: मानसून दस्तक दे चुका है और देश के लगभग सभी हिस्सों में झमाझम बारिश हो रही है। बारिश के मौसम में यदि आप कहीं बाहर निकले हैं और अचानक बारिश शुरू हो जाए तो इस दौरान स्मार्टफोन भीग जाने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में अधिकतर लोग अपने स्मार्टफोन को भीगने से बचाने के लिए अपने साथ पॉलिथीन बैग रखते हैं जिससे थोड़ा प्रोटेक्शन मिल सके। लेकिन फिर भी कई बार इसे बचा पाना मुश्किल हो जाता है और  इसमें पानी  घुस जाता है। अगर आपके साथ भी बारिश के मौसम में कुछ ऐसी ही स्थिति बन जाए और आपको अपने फोन को दोबारा से सही करना हो तो आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे जिससे अपनाकर आप अपने भीगे हुए फोन को ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं। 

  1. जब भी बारिश के मौसम में कहीं घर से बाहर निकल रहे हो तो सबसे पहले मोबाइल को वाटरप्रूफ पाउच में बंद करके रखें। आपको ये वाटरप्रूफ पाउच ऑनलाइन मिल जाएगी। आप चाहें तो प्लास्टिक शीट्स या सिंपल पॉलिथिन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके फोन में बारिश का पानी नहीं घुस पाएगा।
  2. अगर फोन भीग गया है या उसके अंदर पानी घुस चुका है तो इसके लिए सबसे पहले फोन को बंद कर दें। क्योंकि अगर फोन पानी में घुस गया हो तो इस दौरान उसे ऑपरेट करना खतरनाक हो सकता है। अगर आपने गीले फोन को ऑपरेट किया या कोई बटन दबाया तो इससे शॉर्ट सर्किट हो सकता है।  इसलिए फोन को बंद करने के बाद उसकी बैटरी, कवर आदि निकाल लें। 
  3. भीगे हुए फोन को ठीक करने के लिए चावल के डिब्बे में स्मार्टफोन डालकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से फोन में जमा पानी सूख जाता है। ये एक आसान कारगर उपाय है। इसके लिए फोन को बंद करके चावल के डिब्बे में चावलों के बीच रख दें। 
  4. एक पॉलिथीन में सिलिका जेल्स डालें फिर इसमें अपने भीगे मोबाइल को डालकर कुछ घंटों के लिए रख दें। ऐसा करने से आपके मोबाइल में जमा पानी सूख जाएगा। बता दें कि सिलिका जेल्स छोटी छोटी गोलियां होती हैं जो पाउच में बंद करके जूतों, बोतलों, मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रोनिक सामान के डिब्बो में रखी आती हैं।  
  5. आपक फोन सुखाने के लिए टिशू पेपर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए मोबाइल के सभी पार्ट जैसे, सिम, हैडफोन, बैटरी, कवर आदि निकाल कर उसे टिशू पेपर में लपेट कर रख दें। जब टिशू पेपर गीला हो जाए तो इसे तुरंत बदल कर दूसरा टिशू पेपर में रख दें। ऐसा करने से फोन के अंदर जमा पानी टिशू पेपर सोख लेना। लेकिन आपको बता दें कि इसके कई घंटों तक अपना फोन ऑन न करें वरना फोन डैमेज हो सकता है। 

बिल्कुल भी न करें ये काम

  • कभी भी ड्रायर या हीटर की मदद से फोन को सुखाने की कोशिश न करें। इससे फोन के सर्किट खराब हो सकते हैं। 
  • अगर फोन गीला है तो उस दौरान हैडफोन और यूएसबी का इस्तेमाल न करें। 
  • गीले मोबाइल के बटन बार-बार प्रेश न करें क्योंकि इससे पानी और अंदर चला जाएगा और फोन और ज्यादा खराब हो जाएगा।
  • भूलकर भी मोबाइल को कपड़े से रगड़ कर सुखाने की कोशिश न करें।
  • कभी भी फोन को झटका देकर पानी निकालने की कोशिश न करें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है। 

ये भी पढ़िए -

Sawan 2022 : सावन में इस तरह करें महादेव को प्रसन्न, मिलेगा मनचाहा वरदान

Sawan 2022: 14 जुलाई से शुरू हो रहा है सावन का महीना, इस दौरान बिल्कुल न करें ये काम, शिवजी हो सकते हैं नाराज

Vastu Shastra : घर की इन जगहों पर आइना लगाने से दूर होता है वास्तु दोष, बस रखें इन बातों का ख्याल

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement