Monday, April 15, 2024
Advertisement

पार्टनर के खर्राटों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा तुरंत आराम

खर्राटों से निजात दिलाने में यह घरेलू नुस्खे कारगर साबित होते हैं। उनकी मदद से आप खुद भी चैन की नींद सो पाएंगे और अपने पार्टनर को भी सुकून से सोने देंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 18, 2024 18:10 IST
Snoring home remedies - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Snoring home remedies

खर्राटों की आवाज़ से कोई भी परेशान हो सकता है। दरअसल, सोते वक्त कई लोग बहुत ज्यादा खर्राटे लेते हैं। कुछ लोगों को खर्राटे की समस्या थकान के कारण हो सकती है तो कुछ लोगों को इसकी वजह तनाव भी हो सकता है। हालांकि जो लोग खर्राटे की समस्या का सामना कर रहे होते हैं उन्हें खुद इस बात की जानकारी नहीं होती कि वो सोते वक्त खर्राटे लेते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि वो गहरी नींद में होते हैं। खर्राटों की आवाज इतनी तेज और अजीबोगरीब होती है कि बगल में सोए हुए व्यक्ति की नींद हराम हो जाती है। अगर आप भी खर्राटों से तंग रहते हैं तो इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ आसान तरीकों को ट्राई कर सकते हैं।

खर्राटों से निजात दिलाने में यह घरेलू नुस्खे हैं कारगर

  • हल्दी है रामबाण: खर्राटों की परेशानी में हल्दी जबरदस्त असर दिखा सकती है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबायोटिक गुण मौजूद होने की वजह से नाक जाम की प्रॉब्लम को दूर करने में सहायता मिलती है, जिसकी वजह से खर्राटे आना भी कम होते हैं। जो लोग खर्राटों से परेशान रहते हैं, वह रात में गर्म हल्दी वाला दूध पी सकते हैं। 
  • देसी घी का उपाय: देसी घी हमारे हेल्थ के लिए बेहद लाभदायक होता है। साथ ही इसे खर्राटे की समस्या को दूर करने में भी इस्तेमाल में लाया जाता है। इस तरीके को अपनाने के लिए आधा चम्मच घी को हल्का गर्म करके इसे अपनी नाक में बूंद-बूंद करके डालना लाभ देता है। 
  • लहसुन का उपयोग: खर्राटों की समस्या के लिए लहसुन एक अच्छा उपाय है, रात को सोते वक्त लहसुन की कलियों को गर्म पानी के साथ निगलने से इस परेशानी में राहत मिलेगी। 
  • दालचीनी और शहद: खर्राटे की समस्या से निजात पाने के लिए एक गिलास गर्म पानी करें और इसमें दालचीनी पाउडर और शहद को मिलाएं। रात के वक्त सोने से पहले इसका सेवन करना अच्छा होता है। इसे लगातार कुछ दिनों पीने से इस समस्या में राहत मिलती है।
  • नोज़ल ड्राप का करें इस्तेमाल: खर्राटों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप नोज़ल ड्राप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। खर्राटों से छुटकारा पाने का यह एक कारगर तरीका है। 

नेचुरल कंडीशनर है अंडा, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो लौट आएगी बालों की खोई हुई चमक

सिल्की और स्मूथ हेयर के लिए आज़माएं चावल के ये घरेलू उपाय, मलमल से भी मुलायम हो जाएंगे बाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement