Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

पेशाब में जलन होने पर कारगर हैं ये 4 देसी इलाज, इस्तेमाल से तुरंत मिलेगी राहत

पेशाब में जलन की समस्या से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में जब घर में दवा न हो तो आप इन नेचुरल उपायों की मदद से इस समस्या का देसी इलाज कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 27, 2023 15:05 IST
Urine burning home remedies- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Urine burning home remedies

पेशाब में जलन एक ऐसी समस्या है जो कि कुछ ही देर में आपको परेशान कर सकती है। इसकी जलन भी ऐसी होती है कि आप इसे नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में कुछ घरेलू इलाज आपके काम आ सकते हैं। लेकिन, उससे पहले आपको पेशाब में जलन के कारणों के बारे में जानना होगा। जैसे कि ये अगर यूटीआई के कारण है तो आपको शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ानी चाहिए, जिससे पेशाब को ब्लैडर से नीचे उतरने में आसानी हो। दूसरा अगर ये पानी की कमी से हुआ है तो आपको पानी की मात्रा ज्यादा बढ़ानी चाहिए। इस स्थिति में ये घरेलू इलाज आपके काम आ सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

पेशाब में जलन के घरेलू उपाय-Home remedies for urine burning in hindi 

1.नारियल पानी पिएं-Coconut water for urine burning

नारियल पानी पीना, पेशाब में जलन की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। दरअसल, नारियल पानी में तमाम इलेक्ट्रोलाइट के साथ सोडियम की अच्छी मात्रा होती है। साथ ही ये ब्लैडर के पीएच को सही करता है और बैक्टीरिया को पेशाब के साथ फ्लश आउट करने में मदद करता है। इस तरह ये पेशाब में जलन को कम कर सकता है।

रोज नारियल पानी पीने वाले लोग हो जाएं सावधान! नुकसान जान खुली रह जाएंगी आंखें

2. गुड़ के साथ लें गर्म पानी-Jaggery for urine burning

गुड़, एक मूत्रवर्धक की तरह भी काम करता है। साथ ही ये एंटीबैक्टीरियल भी है। ऐसे में जब आप गुड़ के साथ गर्म पानी पीते हैं तो इससे बैक्टीरिया को ब्लैडर से बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसके अलावा ये तरीका पेशाब की जलन से तेजी से राहत दिलाने में मददगार है। 

jaggery_for_uti

Image Source : FREEPIK
jaggery_for_uti

3. नींबू पानी पिएं-Lemon drink for urine burning

नींबू पानी शरीर में पानी की मात्रा बढ़ाएगा। नींबू का विटामिन सी और एंटीबैक्टीरियल गुण ब्लैडर में पीएच को बैलेंस करने में मदद कर सकता है। साथ ही इसका एंटीबैक्टीरियल गुण यूटीआई इंफेक्शन को भी कम करने में मदद करेगा।

भुना हुआ अमरूद खाने से दूर होंगी शरीर की ये 4 दिक्कतें, सर्दियों में बेहद कारगर है ये घरेलू नुस्खा

4. एप्पल साइडर विनेगर ड्रिंक पिएं-Apple cider vinegar for urine burning

एप्पल साइडर विनेगर ड्रिंक, यूटीआई में कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, एप्पल साइडर विनेगर एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल है। ये ब्लैडर के बैक्टीरिया और फंगस को मारने और यूटीआई की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए, 1 गिलास गुनगुना पानी लें और एप्पल साइडर विनेगर का 2 चम्मच मिलाएं। फिर इसका सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement