Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Onam Sadhya 2023: क्या है ओणम साध्या? थाली में परोसे जाते हैं 20 से ज्यादा पकवान

Onam Sadhya 2023: दक्षिण भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक ओणम 20 अगस्त को शुरू हुआ था और 31 अगस्त तक मनाया जाएगा।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 28, 2023 18:30 IST
what is Onam Sadhya- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK what is Onam Sadhya

ओणम का त्योहार यूं तो पूरे देश में मनाया जाता है लेकिन दक्षिण भारत और खासकर केरल में इस त्योहार पर एक अलग ही रौनक देखने को मिलती है। इस दौरान लोग एक दूसरे के घर जाते हैं और साध्या थाली का लुत्फ उठाते हैं। ओणम का पर्व राजा बलि के लिए मनाया जाता है, इस दौरान 10 दिनों तक कई अलग-अलग परंपराएं निभाई जाती हैं। आइए जानते हैं ओणम क साध्या थाली में कौन-कौन से पकवान होते हैं।

ओणम साध्या में कौन-कौन से पकवान होते हैं? (What are the dishes in Onam Sadhya)

ओणम साध्या थाली में 20 से ज्यादा पकवान केले के पत्ते पर परोसे जाते हैं, जिनमें चटनी, अचार, सब्जी से लेकर मीठे की भी कई डिशेज होती हैं। ओणम साध्या थाली में सभी शाकाहारी पकवान परोसे जाते हैं, एक ही थाली में आपको गुड़ की मिठास से लेकर इमली की खटास तक सभी का अनुभव हो जाएगा। साध्या थाली में पचड़ी होती है जो कि अनानास से बनती है, ओलान होता है जो कि नारियल के दूध में कद्दू और फलियों के साथ बनाया जाता है।

साध्या थाली में केले के चिप्स, यम के चिप्स, सरकरा अपर यानी गुड़ में लिपटे केले के चिप्स होते हैं। इसके साथ ही साध्या में थीयल होता है जो कि कई सब्जियों के साथ बनाई गई ग्रेवी है, अवियल, पुलीरेसी, सांभर, रसम, चावल, आम का अचार, मसालेदार छाछ, केला, पापड़, नींबू का अचार, इमली की चटनी समेत कई और पकवान होते हैं। अगर आपको भी केरल की इस साध्या थाली का लुत्फ उठाना है तो ओणम के दौरान केरल जाइए, जहां आपको हर घर और रेस्टोरेंट में साध्या थाली मिलेगी। साध्या में परोसे जाने वाले पकवान भले ही बहुत हैं लेकिन इन्हें कम-कम मात्रा में परोसा जाता है ताकि खाने वाला पूरी थाली खत्म कर सके और सभी डिशेज का स्वाद भी चख सके।

यह भी पढ़ें: ओणम त्योहार में प्रचलित है केले के पत्ते पर खाने की परंपरा, आप भी जानें इन पत्तों पर खाना खाने के लाभ

रक्षाबंधन को खास बनाने के लिए बहन को दें ये सरप्राइज, यादगार हो जाएगा त्योहार

लौकी से बनी ये गुजराती डिश है हाई कैलोरी वाला नाश्ता, रेसिपी जान इसे आप रोज बनाएंगे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement