Monday, June 17, 2024
Advertisement

बाथरूम में रखे स्टूल के बीच में क्यों होता है एक छेद? क्या जानते हैं आप इसकी वजह?

Interesting Fact: क्या आपने नोटिस किया है कि बाथरूम में रखे स्टूल के बीच में एक छेद होता है। आखिर स्टूल में इस छेद का क्या मतलब है? सिर्फ बाथरूम में नहाने के लिए इस्तेमाल होने वाले स्टूल में ही नहीं नॉर्मल प्लास्टिक के स्टूल में भी छेद होता है। आखिर ऐसा क्यों और क्या है इसके पीछे की वजह?

Written By: Bharti Singh
Updated on: May 18, 2024 13:48 IST
स्टूल के बीच में छेद- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL स्टूल के बीच में छेद

बाथरूम में जिस स्टूल पर बैठकर आप खुद को रगड़-रगड़ कर घंटों  साफ करते हैं उस स्टूक के बीच एक छेद होता है। क्या आपने कभी इस छेद को नोटिस किया है और जानने की कोशिश की है कि आखिर स्टूल के बीच में एक गोल छेद क्यों होता है? अगर आप सोचते हैं कि इसे स्टूल को पकड़ने या उठाने के लिए किया जाता है, तो आप गलत है। इसके पीछे का कारण आपकी सुरक्षा है। जी हां हमारे आसपास ऐसी कई चीजें मौजूद हैं, जिन्हें हमारी सहूलियत के लिए बनाया गया है। इन्हीं में से एक है बाथरूम में रखा स्टूल। जब आप नहाते हैं तो स्टूल पर घंटों आराम से बाथरूम में बिता सकते हैं। स्टूल का ये छेद भी आपकी सहूलिया और सेफ्टी के लिहाज से किया जाता है।

बाथरूम में रखे स्टूल में क्यों होता है छेद?

भले ही आपने घर में रखे स्टूल में बीच में एक छेद को नोटिस किया होगा, लेकिन इसके पीछे का कारण जानने की कोशिश कभी नहीं की होगी। आखिर स्टूल के बीत में ये छेद क्यों होता है। चलिए हम आपको बताते हैं। दरअसल बाथरूम में रखे स्टूल में छेद प्रेशर और वैक्यूम पास करने के लिए बनाया जाता है। कम जगह के कारण बाथरूम में प्लास्टिक के स्टूल का इस्तेमाल किया जाता है। ये ज्यादा जगह नहीं लेते और गीले होने पर खराब भी नहीं होते हैं। जब स्टूल को एक के ऊपर एक रखते हैं तो इसमें होल न होने के कारण ये आपस में चिपक सकते हैं। इससे स्टूल को अलग करना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए ये छेद स्टूल के बीच जगह बनाए रखने और उन्हें निकालने में आसानी के लिए बनाया जाता है।

स्टूल में छेद आपकी सुरक्षा का भी है बड़ा कारण

सिर्फ इतना ही नहीं बाथरूम में रखे स्टूल का आपकी सेफ्टी से जुड़ा कनेक्शन भी है। साइंस के हिसाब से स्टूल में छेद सेफ्टी के लिए भी किया जाता है। जब कोई ज्यादा वजन वाला व्यक्ति स्टूल पर बैठता है, तो स्टूल में बना छेद इसके शरीर के वजन को बराबर बांट देता है। इससे स्टूल टूटता नहीं है और आप सुरक्षित रहते हैं। इससे बाथरूम में दुर्घटना से बचा जा सकता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement