Friday, March 29, 2024
Advertisement

कभी भी खाली पेट न करें इन फूड्स का सेवन, होगा खतरनाक

हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। इसलिए हम आपको बताते हैं ऐसे 4 फूड जो कभी भी खाली पेट नहीं खाने चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 04, 2020 16:49 IST
healthy foods- India TV Hindi
healthy foods

हम ये बात अच्छी तरह से जानते हैं कि सुबह का ब्रेकफास्ट हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण होता है। जो पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। जिससे आप पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहें। लेकिन कई बार होता है कि आप इतने बिजी होते है कि आपको ब्रेकफास्ट करने का भी टाइम नहीं मिलता है। या फिर कई बार हेल्दी की बजाय कुछ भी खाकर अपना पेट भर लेते हैं। आपको बता दें कि आपके खानपान का असर सीधे आपकी सेहत पर पड़ता है। इसके साथ ही कई फूड्स ऐसे भी होते है जिनका सेवन सुबह खाली पेट करने से रिएक्शन का कारण भी बन जाते है। इसलिए अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए कभी भी न फूड्स का सेवन खाली पेट न करें। 

खट्टे फल

आमतौर पर फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन्स होते है। जिन्हें खाना अच्छा माना जाता है। लेकिन सुबह-सुबह साइट्रस फ्रूट्स यानी खट्टे फल खाने से बचना चाहिए। क्योंकि इनका सेवन खाली पेट करने से गैस्ट्रिक और हार्टबर्न की समस्या हो जाती है। इसलिए सुबह-सुबह खाली पेट संतरा, कीवी, नींबू जैसी चीजे खाने से बचना चाहिए। 

काली मिर्च ही नहीं सफेद मिर्च के भी है बेहतरीन फायदे, डायबिटीज, वेट लॉस सहित मिलेंगे ये लाभ

सॉफ्ट या शुगरी ड्रिंक्स 
आपको सॉफ्ट ड्रिंक्स चाहे जितनी भी पसंद हो सुबह-सुबह इनका सेवन खतरनाक साबित हो सकता है। इन ड्रिंक्स में अधिक मात्रा में फ्रूक्टोज पाया जाता है। जिसका सेवन करने से लीवर पर अधिक प्रेशर पड़ता है। इसके अलावा पैनक्रियाज में भी फर्क पड़ता है। इसलिए इसका सेवन खाली पेट करने से बचना चाहिए। 

आपके शरीर में हैं विटामिन बी की कमी तो ऐसे करें तुरंत पहचान, यूं करें बचाव

ठंडी ड्रिंक्स
अपने दिन की शुरुआत हमेशा गर्म पानी पीकर करिए। कभी भी दिन की शुरुआत कोल्ड कॉफी, आइस टी आदि से नहीं करना चाहिए। इससे पेट के म्यूकस मेंम्ब्रेन को प्रभावित करता है और पाचन क्रिया धीमे पड़ जाती है। 

टमाटर
टमाटर में एसिड पाया जाता है। अगर इसका सेवन खाली पेट किया तो आपको गैस्ट्रिक अल्सर या फिर पेट में पथरी होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement