Saturday, April 20, 2024
Advertisement

काली मिर्च ही नहीं सफेद मिर्च के भी है बेहतरीन फायदे, डायबिटीज, वेट लॉस सहित मिलेंगे ये लाभ

सफेद मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, के सी के अलावा मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर से कई हेल्दी मिनरल्स पाए जाते है। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 04, 2020 12:04 IST
white pepper, white pepper benefit, health news- India TV Hindi
white pepper

आज तक आपने काली मिर्च के फायदों के बारे में तो खुब सुना होगा लेकिन कभी सफेद मिर्च के बारे में जाना है। यह काली मिर्च से ज्यादा सेहत के लिए फायदेमंद है। इससे आपको पाचन संबंधी समस्या के साथ, वजन कम करने, डायबिटीज, सर्दी-खांसी, डायरिया, मलेरिया की समस्या से निजात मिल जाता है। जानें इसे अपने रुटीन में शामिल करने के बेहतरीन फायदों के बारे में। 

सफेद मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, के सी के अलावा मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर से कई हेल्दी मिनरल्स पाए जाते है। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

पाचन संबंधी समस्या

सफेद मिर्च में भरपूर मात्रा में कार्मिनिटिव गुण पाए जाते है। जो आंतो में गैस बनने से रोकता है। इसके साथ ही पेट में हाइड्रीक्लोरिक का बहाव तेज कर देता है। जिससे आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करने लगता है। 

डेड स्किन को हटाए
सफेद मिर्च में फ्लेवोनॉयड्स और विटामिन्स और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जोकि आपके ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है। इसके लिए सफेद मिर्च का दरदरा स्क्रब को पीसकर चेहरे पर लगाए। जिससे आपको डेड स्किन हटाने में मदद मिलेगी। इसके लिए बालों को मजबूत बनाने के लिए आपक इसका इस्तेमाल कर सकती है। 

सर्दियों में ठंडा पानी पीते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकता है हार्ट अटैक

वजन करें कंट्रोल
सफेद मिर्च में कैप्साइसिन नाम त्तव पाया जाता है जोकि शरीर के अंदर मौजूद फैट को कम करने में मदद करता है। जिससे आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते है। 

ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल
सफेद मिर्च में फ्लेवोनॉयड्स और विटामिन सी और ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद है। 

ये आसान से टिप्स छूमंतर कर डालेंगे सर्दियों वाली खुजली, आजमा कर देखिए

दर्द से दिलाए राहत
सफेद मिर्च में कैप्साइसिन नामक तत्व पाया जाता है जोकि शरीर को काफी गर्म करने में मदद करता है। इसलिए इसका सेवन आप दर्द से राहत पाने के लिए भी कर सकते है। इसे आप स्प्रे या फिर जैल के रुप में यूज कर सकते है। इसके अलावा जिन लोगों को अर्थराइटिस की समस्या है वो लोगों के लिए भी ये फायदेमंद साबित हो सकती है। 

 दांत दर्द से निजात
सफेद मिर्च दांत दर्द से भी निजात दिला सकती है। इसके लिए आप इसके पाउडर को ऑलिव ऑयल या फिर टेबल सॉल्ट के साथ इस्तेमाल करें। 

डैंड्रफ से दिलाए निजात
सफेद और काली मिर्च दोनों की एक उम्दा सामग्री है जिसे आप बालों से ड्रैंडफ हटाने में इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप सफेद मिर्च को दही के साथ मिलाकर बालों की स्कैल्प पर लगाए। आधा घंटे बाद साफ पानी से बालों को धो लें। इससे आप लाभ मिलेगा। इसके साथ इस बात का ध्यान रखें कि बालों की स्कैल्प में इसे आधा घंटे से ज्यादा न लगाए इससे आपके स्कैल्प की स्किन जल सकती है।    

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement