Friday, March 29, 2024
Advertisement

रोज़ाना करें इतने ग्राम मूंगफली का सेवन और पाएं इन खतरनाक बीमारियों से निजात

मूंगफली हमारे शरीर के लिए एक दवाई की तरह काम करती है। इसके सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कई हद तक कम हो जाता है। 

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Published on: January 14, 2019 17:17 IST
peanuts- India TV Hindi
मूंगफली आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

सर्दी का मौसम शुरु होते ही लोग मूंगफली (Peanut) खाना शुरु कर देते हैं। यह प्रोटीन का सबसे सस्ता और बेहतरीन स्त्रोत है। यही नहीं इसे सस्ता बादाम भी कहा जाता है। आपको बता दें कि मूंगफली में वह सारे तत्व पाए जाते हैं जो कि एक बादाम में होते हैं। यही वजह है कि इसे सेहत का खज़ाना भी कहा जाता है। लोग अक्सर इसे टाइमपास के लिए खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं मूंगफली खाने से आपको कितने फायदे हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं मूंगफली खाने के फायदे।

  • मूंगफली में भरपूर मात्रा में आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम, सैलेनम और कॉपर जैसे तत्व पाएं जाते है।
  • मूंगफली हमारे शरीर के लिए एक दवाई की तरह काम करती है। इसे खाने से गॉल ब्लैडर स्टोन बनने की संभावना 25% तक कम हो जाती है। इसके अलावा इसमें मौजूद ट्रिप्टोफेन डिप्रेशन जैसी समस्या से भी बचाता है। यदि आप इस बीमारी से अपना बचाव करना चाहते हैं तो मूंगफली ज़रुर खाएं।
  • अगर आप मूंगफली हफ्ते में 4 दिन खाते हैं तो दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कई हद तक कम हो जाता है। इसमें मोनोसैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो हमारे हार्ट के लिए बेहद ज़रुरी होता है। इसे खाने से हमारे शरीर को ताकत भी मिलती है।
  • अगर आपको दूध पीना पसंद नहीं है तो आप मूंगफली खा सकते हैं क्योंकि 100 ग्राम कच्ची मूंगफली में 1 लीटर दूध के बराबर प्रोटीन पाया जाता है।
  • इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है। जो कि हमारी हड्डियां को मजबूत करता है।
  • गर्भवती महिला के लिए मूंगफली काफी फायदेमंद साबित होती है। अगर प्रेग्नेंसी के समय इसका सेवन किया जाए तो इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतरीन तरीके से होता है।

बाकी खबरों के लिए यहां क्लिक करें-

सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि आई ब्रो के लिए भी फायदेमंद होता है नारियल तेल

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement