Thursday, April 25, 2024
Advertisement

केले के छिलके से भी घटेगा वजन, वेट लॉस डाइट में करें शामिल

केला खाकर छिलका फैंक देते हैं तो जान लीजिए कि इससे आप वेट लॉस कर सकते हैं। जानिए मशहूर डाइटीशियन का क्या है कहना।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 18, 2019 11:43 IST
banana peel for weight loss- India TV Hindi
वजन कम करने के लिए लाभकारी है केले का छिलका

आजकल लोग केला इसलिए नहीं खाते क्योंकि इससे वजन बढ़ने की संभावना रहती है। यूं भी केला हाई प्रोटीन डाइट है और इसका दूध के साथ सेवन करने से वजन बढ़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले के छिलकों का सेवन वजन बढ़ाने की बजाय वजन घटाने में मदद करता है। जी हां, ऑस्ट्रेलिया की मशहूर न्यूट्रिशनिस्ट ने दावा किया है कि वजन घटाने की प्रोसेस में केले के छिलके काफी मदद कर सकते हैं। 

मुंह के छालों से पाना है छुटकारा तो दवा छोड़ इन नुस्खों को आजमाइए

ऑस्ट्रेलिया की न्यूट्रिशनिस्ट सूजी बुरैल ने दावा किया है कि केले के छिलके, केले से भी ज्यादा पोषक होते हैं औऱ उनसे वजन कम किया जा सकता है।सूजी पिछले एक दशक से पोषण विज्ञान पर रिसर्च कर रही हैं और उनका कहना है कि केले के छिलकों को फैंकने की बजाय उन्हें वेट लॉस की डाइट में शामिल किया जाना बुरा आइडिया नहीं है।

लंबाई बढ़ाती हैं ये खास एक्सरसाइज, 18 साल के बाद भी बढ़ जाएगी हाइट

सूजी ने कहा कि पीले केले के छिलकों में भारी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। इनका उपयोग करके मेटाबॉलिज्म को मजबूत किया जा सकता है। दूसरी तरफ हरे केले के छिलकों में एमिनो एसिड ट्राईप्टोफोन होता है जो आपके चयापचय को मजबूत करता है और खाने को पूरी तरह पचाने में कारगर होता है। यानी की अगर आप खाने के बाद केले के छिलकों को किसी भी तरह खाते हैं तो आपका खाना पूरी तरह पच जाएगा।

गुटखे की लत छुड़वा देती हैं ये चटपटी गोलियां, आजमा कर देखें ये कारगर तरीके

बुरैल ने कहा कि केले के छिलकों के भीतर के हिस्से में विटामिन बी6 औऱ विटामिन सी होता है। इतना ही नहीं इसमें पोटेशियम और मेग्नीशियम जैसे मिनिरल्स  भी होते हैं। 

घनी दाढ़ी लाने में मदद करेंगे ये आसान टिप्स, जबरदस्त लुक आएगा

अब बात करते हैं कि इन्हें खाएंगे कैसे, केले की तरह तो चबा चबा कर खा नहीं सकते। इसका भी जवाब है...आप केले के छिलकों को मिक्सी में मैश कीजिए और स्मूदी बना लीजिए। चाहें तो बेक करके और चाहें तो ग्रिल करके भी खाया जा सकता है केले के छिलकों को। गांवों में तो केले के छिलकों की स्वादिष्ट सब्जी बनती है। आप इनमें से कुछ भी ट्राई कर सकते हैं। ​

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement