1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. गुटखे की लत छुड़वा देती हैं ये चटपटी गोलियां, आजमा कर देखें ये कारगर तरीके

गुटखे की लत छुड़वा देती हैं ये चटपटी गोलियां, आजमा कर देखें ये कारगर तरीके

गुटखा छोड़ने में मदद करती हैं ये छोटी छोटी चटपटी गोलियां। इससे निकोटीन की तलब कम हो जाती है। और भी कई तरीके हैं जिनकी मदद से गुटखा जैसे नशे को छोड़ा जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 14, 2019 16:13 IST
anardana for get rid of GUTKHA- India TV
अनारदाना से छुड़ाएं गुटखे की लत

सिगरेट-बीढ़ी हो या पान मसाला औऱ गुटखा, इन नशीली चीजों में निकोटीन होता है जिसे एक दो बार लेने पर बार बार लेने की आदत पड़ जाती है जो आसानी से नहीं छूटती। गुटखा इसमें से सबसे प्रचलित और खतरनाक नशा है। पहले शौक और फिर आदत बनते हुए कब इसकी लत लग जाती है, इंसान को पता नहीं चलता। गुटखा का सस्ता होना और आसानी से उपलब्ध हो जाना इसकी लत लगने का सबसे बड़ा कारण है। कई लोग चाह कर भी गुटखा जैसे हानिकारक नशीले पदार्थ को नहीं छोड़ पाते। नशा छोड़ने के लिए कई तरह की दवाएं, बंधन औऱ रीहेब सेंटर तक जाना पड़ता है। गुटखा खाने से मुंह और फेफड़ों का कैंसर होता है, इतनी बड़ी बीमारी के बावजूद लोग गुटखा खाते हैं।  

अगर आप भी गुटखा छोड़ने का प्रयास कर रहे हैं और सफल नहीं हो पा रहे हैं तो इन आसान लेकिन कारगर उपायों पर गौर कीजिए। 

घनी दाढ़ी लाने में मदद करेंगे ये आसान टिप्स, जबरदस्त लुक आएगा

धीरे धीरे कम करें 

गुटखा छोड़ना इतना आसान नहीं है कि आज सोचा औऱ कल खाना बंद कर दिया। इससे शरीर को नुकसान हो सकते हैं। आप रोज धीरे धीरे करके इसकी कंटिन्यूटी कम करें। मतसन अगर रोज दस पुड़िया खाते हैं तो पहले आठ करें फिर पांच फिर दो।

अनारदाना

नारदाना स्वाद में बेहतर होता है औऱ इससे निकोटीन की लत कमजोर होती है। इसलिए जेब और बैग में अनारदाना रखें, जब भी गुटखा खाने की तलब उठे तो अनारदाना मुंह में डाल लें। धीरे धीरे निकोटीन और गुटखे की लत छूट जाएगी।

चुइंगम - अगर गुटखा खाने की लत छुड़वानी है तो जब भी गुटखा खाने का मन करे तो चुइंगम चबाएं। 

बाजार के प्रोटीन पाउडर देंगे साइड इफेक्ट, घर पर बनाइए ये शक्तिवर्धक पाउडर

माउथ फ्रेशनर 
बाजार से माउथ फ्रेशनर गोलियां ले आएं। जब तलब लगे तो मुंह में डाल लें। दरअसल गुटखा खाने वालों को मुंह में कुछ न  कुछ रखने औऱ चबाने की आदत हो जाती है। ऐसे में जब तलब लगे तो माउथ फ्रेशनर मुंह में डाल लें, इससे सांसों की बदबू भी नहीं आएगी और तलब कम होती जाएगी।

अदरक की चटपटी गोलियां
अदरक को छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर उस पर नींबी का रस डालें, अब काला नमक और अजवायन भी इन टुकड़ों पर डालें। इन्हें अच्छी तरह सुखा लें औऱ एक डब्बे में रख लें। जब भी गुटखा खाने का मन करें तो इन गोलियों को खाएं और चबा चबा कर चूसें। इनका रस स्वाद देगा और आपके पेट से उठती निकोटीन की तलब शांत होगी। ये इतना लाभकारी है कि पेट के सभी विकारों को भी दूर कर देगा और आपकी तलब को शांत करेगा।

सौफ मिश्री
बैग में सौंफ और मिश्री रखनी चाहिए। इससे निकोटीन की तलब शांत होती है। 

डाइट में अंगूर संतरा शामिल करें
अपनी डाइट में विटामिन सी से समृद्ध फूड्स जैसे अंगूर, पालक, नींबू, आंवला टमाटर और चुकंदर जैसी चीजों के इनटेक बढ़ाइए। जब भी तलब लगे अंगूर और संतरा काले नमक के साथ खाइए। नींबू डालकर चुकंदर खाइए। 

रोज़-रोज़ होने वाले सिर दर्द को छूमंतर कर देगी लौंग, ये उपाय भी होंगे कारगर

तोड़ डालिए ऐसी दोस्ती
ऐसे दोस्तों से दूर रहिए जो आपको गुटखा खाने के लिए प्रोत्साहित करते हों या जिन्होंने आपको गुटखा खाना सिखाया हो। ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखेंगे तो जीवन लंबा होगा।

सबसे बड़ी बात- इच्छा शक्ति
ध्यान रखिए ये सब उपाय तभी कारगर होंगे जब गुटखा जैसी चीज को छोड़ने के लिए आपके भीतर मजबूत इच्छाशक्ति होगी। बिना इच्छाशक्ति आप नशा नहीं छोड़ सकते। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13