Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

गुनगुने गर्म तेल से मालिश कराने के है आश्यर्यजनक फायदे, जानिए

गर्म तेल की मलिश या मसाज से हमारे शरीर को राहत मिलती है। रक्त संचार ठीक प्रकार से होता है। जिससे थकान के साथ-साथ शरीर को लाभ भी होता है, लेकिन मसाज को करने की भी अपनी एक प्रकिया होती है। सही प्रकार से किया गया मसाज ही फायदेमंद होता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 20, 2016 20:36 IST
body massage- India TV Hindi
body massage

हेल्थ डेस्क: आज कल की भागदौड की जिंदगी में हम इतना बिजी हो गए है कि खुद के लिए भी कुछ मिनट का समय नहीं निकाल पाते है। जिसके कारण हमें किसी न किसी तरह की समस्या होती रहती है।

ये भी पढ़े- प्रेग्नेंसी के समय संतरे खाने के ये है अनोखे लाभ

हमारा शरीर दिन भर न जाने कितने काम करता हैं। हमारे शरीर का हर हिस्सा हमारी क्रियाकलाप में शामिल होता है। शारीरिक तौर पर हम थकान के कारण अस्वस्थ और चिडचिड़ापन महसूस करते है। लेकिन इन सबसे हमे एक चीज अच्छा महसूस करा सकती है। जी हां गर्म तेल की मलिश या मसाज से हमारे शरीर को राहत मिलती है।

रक्त संचार ठीक प्रकार से होता है। जिससे थकान के साथ-साथ शरीर को लाभ भी होता है, लेकिन मसाज को करने की भी अपनी एक प्रकिया होती है। सही प्रकार से किया गया मसाज ही फायदेमंद होता है।  इससे आपकी पूरे दिन की थकान भी गायब हो जाएगी। इतना ही नहीं इससे और भी की फायदे है।

जिससे आप मसाज कराने के लिए कभी भी मना नहीं कर पाएगें। मसाज हमेशा हल्के हाथों से करनी चाहिए। हल्के और गर्म हाथों से की गई मसाज से आपके शरीर को फायदा मिलता है। जानिए गुनगुने गर्म तेल से मालिश कराने के क्या है फायदे।

अगली स्लाइड में पढ़े फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement