Sunday, May 05, 2024
Advertisement

जानिए कैसे ब्रोकली से होगा डायबिटीज कंट्रोल

द जर्नल साइंस ट्रांसलेशन मेडीसीन में छपी खबर के अनुसार इसका सेवन करना डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इस स्टडी में ये बात सामने आई कि ब्रोकली में पाया जाने वाला सल्फोराफेन जो कि एक कार्बनिक सल्फर यौगिक है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 16, 2017 16:12 IST
Broccoli - India TV Hindi
Image Source : PTI Broccoli

हेल्थ डेस्क: एक रिसर्च के अनुसार ब्रोकली का सेवन करने से डायबिटीज टाइप 2 की समस्या से निजात पा सकते है। ब्रोकली में भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन्स होते है। जो कि आपके शरीर में जाकर ब्लड शुगर की मात्रा को कंट्रोल करते है। यह ऐसे पेरामीटर्स से भरी होती है। जिसके कारण आसानी से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।

कई लोग ऐसे होते है कि जिन्हें ब्रोकली के नाम से ही नफरत होती है। खाना तो दूर की बात होती है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि यह सुपरफूड है। इसमें संतरे से ज्यादा विटामिन सी पाई जाती है। इसके साथ ही यह भरपूर मात्रा में फाइबर, फाइटोकेमिकल्स, कम मात्रा में कैलोरी और अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया है। जो कि आपके दिल के लिए भी काफी फायदेमंद है। एक रिसर्च में ये बात भी सामने आई कि ये कैंसर से भी आपका बचाव कर सकती है।

द जर्नल साइंस ट्रांसलेशन मेडीसीन में छपी खबर के अनुसार इसका सेवन करना डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इस स्टडी में ये बात सामने आई कि ब्रोकली में पाया जाने वाला सल्फोराफेन जो कि एक कार्बनिक सल्फर यौगिक है। ये आपके शरीर के हर प्रॉब्लम से लड़ता है, इसके साथ ही डीएनए मेथिलिकेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह रिसर्च एक चूहे पर की गई थी।

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement