Saturday, May 04, 2024
Advertisement

रोजाना खाने के बाद करें इसका सेवन और पाएं सिर्फ 5 दिनों में मोटापा से निजात

शरीर से विषाक्त पदार्थों के निकलने से ही मेटाबॉल्जिम का मात्रा बढ़ेगी। इसके लिए हम आपके एक ऐसा घरेलू उपाय बता रहें है। जिससे आसानी से सिर्फ 5 दिन में अपना वजन कम कर सकते है। जानिए कैसे..

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 01, 2017 22:37 IST
weight loss- India TV Hindi
weight loss

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर कोई फिट और स्लिम रहना चाहता है, लेकिन अनियमित खानपान और खराब दिनचर्या के कारण वजन बढ़ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। जिससे निजात पाने के लिए डाइटिंग, योग, एक्सरसाइज और न जाने क्या-क्या उपाय अपनाते है। जिससे कि इस समस्या से निजात मिल जाएं, लेकिन कड़ी मेहनत करने के बाद भी इस समस्या से निजात नहीं मिल पता है।

वजन करने के लिए सबसे जरुरी है कि आपका मेटाबॉलिज्म बढ़े। जिसके बाद आसानी से आपका मोटापा कम हो जाएगा। शरीर से विषाक्त पदार्थों के निकलने से ही मेटाबॉल्जिम का मात्रा बढ़ेगी। इसके लिए हम आपके एक ऐसा घरेलू उपाय बता रहें है। जिससे आसानी से सिर्फ 5 दिन में अपना वजन कम कर सकते है।

वजन कम करने के लिए आपको चाहिए- जीरा, धनिया, सौंफ का बीज, नींबू और शहद, अदरक की।

  • जीरा में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते है। जो कि आसानी से आपके पेट की चर्बी को कम करते है।
  • धनिया में कोरियांड्रीन नामक पदार्थ पाया जाता है। जो कि आपके कोलेस्ट्राल को कम करता है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाचन क्रिया को ठीक रखते है।
  • सौंफ के बीजों में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स के साथ-साथ डाइयुरेटिक भी पाया जाता है। जो कि आपके शरीर से विषाक्त त्तवों को बाहर निकालता है। जिससे कि आपके मेटाबॉलिज्म बढ़ते है।
  • वहीं अदरक का सेवन करने से कोलेस्ट्राल को कम करता है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़ें इस ड्रिंक को बनाने की विधि के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement