1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए करें हल्दी, गुड़ सहित इन चीजों का सेवन

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए करें हल्दी, गुड़ सहित इन चीजों का सेवन

सर्दियों के मौसम में शरीर के बाहर से गर्म रखने के साथ-साथ अंदर से भी गर्म रखना जरूरी है। इसलिए रोजाना करें इन चीजों का सेवन।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: October 11, 2019 13:08 IST
Cough and cold- India TV Hindi
Cough and cold

सर्दियों के मौसम में ठंड के बढ़ने से सर्दी, खांसी, बुखार आदि बीमारियां आम हो गई है। ऐसे में आप ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहन लेते हैं। मगर शरीर को बाहर के साथ-साथ अंदर से गर्म रखना भी बहुत जरूरी है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे है जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सर्दी-जुकाम से कोसों दूर रह सकते हैं।

गुड़

गुड़ तासीर में गर्म होता है और यह सर्दी-जुकाम को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा सर्दियों के समय में गुड़ का सेवन करने से एनीमिया, ब्लड प्रेशर और हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिलती है।

तनाव घटाने में कारगर हैं पत्तागोभी और मशरूम जैसी सब्जियां, करें अपनी डाइट में शामिल

हल्दी
हल्दी में भरपूर मात्रा में औषधि गुण पाए जाते है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही एंटीबायोटिक्स मौजूद  होता है जो शरीर को फ्री रेडिकल्स सेल्स से लड़ने में मदद करता है। इसी कारण दूध में हल्‍दी मिलाकर पीने से बदलते मौसम में होने वाली सर्दी-खांसी, गले की खिचखिच जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है।

हरी मिर्च
विटामिन सी, ई और फाइबर होने के साथ- साथ एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है। इसका सेवन करने से शरीर में गर्मी उत्पन्न होती है जो सर्दियों में आपको ठंड से बचाती है।

बच्चों के जन्म में 3 साल से कम अंतर रखने वाली करीब 62 फीसदी महिलाएं होती हैं एनीमिया की शिकार

प्याज
प्याज को भी औषधि का भंडार कहा जाता है। इसका रोजाना सेवन करने से आपका शरीर गर्म रहेगा। जिससे आपको ठंड नहीं लगेगी।

ड्राई फूट्स
वैसे तो ड्राई फूट्स का सेवन आप साल भर कर सकते है लेकिन सर्दियों में मुनक्का, खजूर जैसी चीजों का सेवन करें। इनकी तासीर गर्म होती है। जो आपके शरीर को गर्म रखेगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X