Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

हाथ की चर्बी से पाना है निजात, तो करें ये एक्सरसाइज

आमतौर पर हाथों पर चर्बी बढने का मुख्य कारण टेस्टोस्टेरॉन का निम्न स्तर, एक्सरसाइज करना, वजन के बढने के कारण हो सकता है। अगर आप चाहते है कि इससे आपको छुटकारा मिले तो आप ये एक्सरसाइज करके हाथ की चर्बी से निजात पा सकते है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 03, 2016 18:18 IST
Do these exercise to get rid of arm fat- India TV Hindi
Do these exercise to get rid of arm fat

हेल्थ डेस्क: हम अपने शरीर को फिट रखने के लिए क्या नहीं करते है। जिससे कि हम स्लिम लगे। हमारे शरीर में ज्यादा चर्बी होना हमारे लिए खतरनाक साबित हो सकती है। पेट की चर्बी, कमर की चर्बी कम करने के लइे आप जिम, डाइटिंग और न जाने क्या करते है। लेकिन हाथों की चर्बी को नहीं कम कर पाते है। जिससे वह बहुत ही खराब लगते है।

ये भी पढ़ेः

आमतौर पर हाथों पर चर्बी बढने का मुख्य कारण टेस्टोस्टेरॉन का निम्न स्तर, एक्सरसाइज करना, वजन के बढने के कारण हो सकता है। अगर आप चाहते है कि इससे आपको छुटकारा मिले तो आप ये एक्सरसाइज करके हाथ की चर्बी से निजात पा सकते है। जानिए इन एक्सरसाइज के बारें में।

बटरफ्लाई एक्सरसाइज

यह एक्सरसाइज न केवल आपके हाथ की चर्बी को कम करता है बल्कि शरीर के एक्स्ट्रा फैट को भी कम कर देता है। इसे आप ज्यादा मेहनत किएं आसानी से घर में कर सकती है।

इस एक्सरसाइज को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और अपने हाथों को सीधा कर लें। इसके बाद  अपने हाथों को कंढों तक लाएं और हथेलिों को जमीन की तरफ कर लें। इसके बाद हाथों को ऊपर की और ले जाएं और एंटीलॉक वाइज़ में घुमाएं। इसकी तरह क्लॉक वाइज़ में घुमाएं। इस एक्सरसाइज को कम से कम 5-6 सप्ताह करें।

अल्टरनेट हैमर कर्ल
यह एक्सरसाइज भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। इसके लिए रीढ़ की हड्डी को सीधाकर खड़े हो जाएं। इसके बाद अपने दोनो हाथों में डंबल्स क अंदर की ओर से पकड़ लें। अब अपने दाएं हाथ रो छाती के ऊपर लाएं और फिर धारे से नीचे ले जाएं। इसी प्रक्रिया को बार-बार करते रहे।                                       

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement