Monday, May 06, 2024
Advertisement

अगर आपको हैं एसिडिटी की समस्या, तो भूलकर भी न खाएं ये चीजे

अगर आपको कबी भी एसिडिटी, अपच आजि की समस्या है, तो कभी भी इस सब्जी और फलों का सेवन न तकरें। इससे आपकी समस्या और बढ़ सकती है जानइए और चीजों के बारें में जिन्हें ऐपको एसिडिटी के समय नहीं खाना चाहिए.

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 20, 2016 15:54 IST
acidity- India TV Hindi
acidity

हेल्थ डेस्क: अगर आप हमेशा एसिडिटी और बदहजमी की समस्या से परेशान रहते है। आप कुछ भी खाते है तो आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम हो जाती है। जिसके कारण आप कुछ भी खाने से पहले दस बार सोचते है कि क्या खाएं जिससे आपको कोई समस्या न हो।

ये भी पढ़े-

पेट में दर्द, पेट फूलने, गंदी डकार और पेट में गैस बनने आदि प्राब्लम को गैस्ट्रिक प्राब्लम कहा जाता है।  जब भी आपको ऐसी समस्याएं होती है, तो आप तुरंत डाक्टर के पास जाते है या फिर कोई दवा लेकर इस समस्या से  निजात पाने की कोशिश करते है। जिससे आपको निजात मिल जाएं। इसके अलावा कुछ ऐसी चीजों को नहीं खाना चाहिए। जिससे कि एसिडिटी की समस्या से आपको निजात न मिला। हम आपको अपनी खबर में कुछ ऐसे चीजों के बारें में बता रहे है। जिनका सेवन एसिडिटी के समय़ बिल्कुल नहीं करना चाहिए। जानिए इन चीजों के बारें में..

मौसमी

आमतौर पर माना जाता है कि मौसमी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। लेकिन अगर आपको एसिडिटी की समस्या है, तो भूलकर भी इसका सेवन न करें। इसका सेवन करने से आपको अपच हो सकती है। मौसमी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जोकि पेट के लिए नुकसानदेय है। इसलिए अगर आपको पेट संबंधी समस्य़ा है, तो इसके जूस का सेवन बिल्कुल न करें।

ककड़ी
कुछ लोग मानते है कि ककड़ी का सेवन करने से आपका वजन घटेगा। जबकि इसका सेवन रात के समय करने से आपके पेट में एसिडिटी अधिक बनेंगी। ककड़ी में भरपूर मात्रा में पानी और फायबर होता है। जिसके कारण  इसे पचने में अधिक समय लगता है। इसलिए इसे रात के समय बिल्कुल भी न खाएं।

अगली स्लाइड में पढ़े और किन चीजों को नहीं खाना चाहिए

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement