Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

ओपीओइड के प्रयोग से अल्जाइमर्स के मरीजों में हिप फैक्चर का खतरा

ताकतवर दर्दनाशक ओपीओइड के प्रयोग से अल्जाइमर्स रोग से जूझ रहे लोगों में हिप फैक्चर का खतरा दोगुना बढ़ जाता है। एक नए शोध में यह जानकारी दी गई है। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 29, 2018 6:47 IST
Alzheimer- India TV Hindi
Alzheimer

नई दिल्ली: ताकतवर दर्दनाशक ओपीओइड के प्रयोग से अल्जाइमर्स रोग से जूझ रहे लोगों में हिप फैक्चर का खतरा दोगुना बढ़ जाता है। एक नए शोध में यह जानकारी दी गई है। यूनिवर्सिटी ऑफ इस्टर्न फिनलैंड के शोधकर्ताओं ने कहा कि ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि ओपीओइड गिरने के जोखिम को बढ़ा देता है, जिससे बुजुर्गो के हिप फैक्चर का खतरा बढ़ जाता है। 

अध्ययन में पाया गया कि कमजोर ओपीओइड जैसे कोडेइन और ट्रामाडोल का उपयोग हिप फैक्चर के जोखिम से जुड़ा नहीं था। हालांकि, बुप्रेनॉरर्फिन जैसे थोड़े मजबूत ओपीओइड के उपयोग से जोखिम दो गुना बढ़ जाता है, जबकि ऑक्सीकोडोन और फेनटानयल जैसे बेहद शक्तिशाली ओपीओइड के प्रयोग के कारम जोखिम तीन गुणा तक बढ़ जाता है। 

यह अध्यनन पेन जर्नल में प्रकाशित हुआ है, जिसमें अल्जाइमर्स से पीड़ित 23,100 लोगों पर अध्ययन किया गया। अध्ययन में यह भी पाया गया कि ओपीओइड के प्रयोग से पहले दो महीनों में जोखिम सबसे ज्यादा था और उसके बाद यह क्षीण हो गया। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement