1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. ये ड्राई फ्रूट्स वजन घटाने में करता है मदद, जानिए कैसे

ये ड्राई फ्रूट्स वजन घटाने में करता है मदद, जानिए कैसे

आप फटाफट वजन घटाने की सोच रहे हैं तो आपको अपने खाने में कुछ खास बातों का ख्याल रखना होगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 05, 2019 14:54 IST
health care tips- India TV
health care tips

नई दिल्ली: आप फटाफट वजन घटाने की सोच रहे हैं तो आपको अपने खाने में कुछ खास बातों का ख्याल रखना होगा। जी हां वजन कम करने के लिए आपको अपने डाइट को कंट्रोल करने की जरूरत है। आपको ऐसा डाइट फॉलो करना है जिसमें फ्रूट्स, सब्जियां, अनाज और ड्राई फ्रूट्स शामिल हो। ड्राई फ्रूट्स के आप कई फायदे जानते होंगे। सिर्फ इतना ही नहीं दिल की बीमारी, हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल और दिमाग को तेज करता है। ड्राई फ्रूट्स में काफी प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। इसलिए आज हम आपको ऐसा डाइट बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप कुछ दिनों में ही बैली फैट से छुटकारा पा सकते हैं।

बादाम

बादाम प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत, बादाम एक हेल्‍दी फूड होने के साथ-साथ वजन घटाने में कारगर साबित हो सकते हैं। प्रोटीन लम्‍बे समय तक पेट भरा रखता है और क्रेविंग्स जगाने वाले भूख हार्मोन घ्रेलिन को कंट्रोल करता है। ये एल-आर्जिनिन नामक एमिनो एसिड का एक अच्छा स्रोत भी होते हैं जो फैट बर्न करने में सहायक होता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि बादाम आपको नेचुरल रूप से वजन कम करने में मदद कर सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि बादाम से समृद्ध आहार खाने वाले लोगों ने हाई कार्ब डाइट वाले लोगों की तुलना में अधिक वजन कम किया। एक दिन में लगभग 4-6 बादाम खाने को आदर्श कहा जाता है। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि आप अपने न्‍यूट्रीशनिस्‍ट से अपने लिए सही मात्रा के बारे में सलाह ले सकते हैं।

अखरोट
अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्‍लांट-स्टेरोल्स और प्रोटीन भारी मात्रा में होता है, जिससे इन्‍हें खाने के बाद भूख कम लगती है। अखरोट अपने बहुमुखी अंदाज के लिए भी जाना जाता है। इसे आप स्‍मूदी, दही, सलाद में प्रयोग किया जा सकता है। अखरोट गर्म होते हैं, ऐसे में यह सुनिश्चित करें कि आप इनका सेवन सीमित मात्रा में कर रहे हो।

पिस्ता
क्या आप जानते हैं कि 100 ग्राम पिस्ते में 20 ग्राम प्रोटीन होता है? सुनिश्चित करें कि आप नमक वाले पिस्‍ते नहीं खा रहे हों, ये बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं। दरअसल इनमें मौजूद एक्‍स्‍ट्रा सोडियम से आपको प्‍यास अधिक लगने लगेगी और यह आपके वजन घटाने के लक्ष्य को भटकाने का काम करेगा। पिस्ते में मोनो-सैचुरेटेड फैट होता है, जो वजन घटाने का काम करता है। ये आपका पेट लम्‍बे समय तक भरा रखते हैं और आपकी एनर्जी को बनाए रखते हैं। यदि आप अधिक कैलोरी नहीं ले रहे हैं तो ये वजन घटाने के लिए आदर्श फूड हैं।

ये भी पढ़ें:

विश्व कैंसर दिवस: 30 साल उम्र के ऊपर की महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर का खतरा अधिक, जरुर कराएं ये टेस्ट

मनोहर पर्रिकर जूझ रहे हैं पैनक्रियाटिक कैंसर से, जानें इस बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव

पॉप सिंगर सेलेना गोमेज फिटनेस के लिए खर्च करती हैं प्रति घंटे इतने हजार रुपए

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X