Monday, April 29, 2024
Advertisement

पूजा के दौरान दीपक जलाने के य़े फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप

आप ने ध्यान दिया हो कि दीपक जलाने से धुंआ निकलता है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि घी या तेल से जलने से निकलने वाला धुंआ घर के लिए प्यूरीपायर का काम करता है। इसके साथ ही इस धुएं से निकलने वाली सुंगध वातावरण में मौजूद हानिकारक कणों को मार देता है

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 05, 2017 17:12 IST
deepka- India TV Hindi
deepka

हेल्थ डेस्क: हिंदू धर्म में पूजा के दौरान दीपक जलाना बहुत ही शुभ माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार दीपक जलाने से देवी-देवता प्रसन्न होते है और वहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार दीपक जलाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है। जिससे कि बीमारियां दूर रहती है। दीपक घी या तेल का जलाया जाता है। पारंपरिक तौर की बात करें तो पहले केवल मिट्टी के दिए का इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन समय के साथ अब लोग घर पर धातु के बने दीपक का इस्तेमाल करने लगे है।

ये भी पढ़े

दीपक जलाने के पीछे वैज्ञानिक कारण भी है। जानिए पूजा के समय दीपक का इस्तेमाल करने से होने वाले स्वास्थ्य संबंधी फायदे।

  • आप ने ध्यान दिया हो कि दीपक जलाने से धुंआ निकलता है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि घी या तेल से जलने से निकलने वाला धुंआ घर के लिए प्यूरीपायर का काम करता है। इसके साथ ही इस धुएं से निकलने वाली सुंगध वातावरण में मौजूद हानिकारक कणों को मार देता है।
  • अगर आपके घर में उदासीनता वाली तरंगे होगी, तो ये धुंआ वह खत्म कर देता है।
  • अगर आपने तेल का दीपक जलाया है, तो इससे दीपक का असर आधा घंटे बाद बुझने के बाद भी वातावरण में रहता है।
  • वहीं घी का जीपक जलाने से वातावरण में इसका असर 4 घटे तक रहता है। जिससे आपके आसपास का वातावरण सात्विक बनाता है। जो कि अस्थमा रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है।
  • अगर आप दीपक में एक लौंग डाल देते है, तो इसका असर दोगुना बढ़ जाता है। अगर घी में लौंग डाला है, तो चर्म रोग से आपको निजात मिल जाएगा।
  • घी का दीपक जलाने से आपके घर शुद्ध, पवित्र हो जाता है। जिससे बीमारी होने की आशंका कई गुना कम हो जाती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement