1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. 'टाइगर नट' है बादाम-काजू से भी ज्यादा ताकतवर नट, सेवन करने से कभी पास नहीं आएंगी ये गंभीर बीमारियां

'टाइगर नट' है बादाम-काजू से भी ज्यादा ताकतवर नट, सेवन करने से कभी पास नहीं आएंगी ये गंभीर बीमारियां

विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर इस टाइगर नट को और भी कई नामों से जानते है। यह मुख्य रुप से यह आलू की तरह पौधे की जड़ में होता है। यह सबसे ज्यादा भारत सहित मीडिल ईस्ट, साउट यूरोप, अफ्रीका जैसे देशों में पाया जाता है। जानिए इसके फायदों के बारें में।

shivani singh shivani singh
Published on: August 06, 2018 13:04 IST
Tiger nut benefit- India TV Hindi
Tiger nut benefit

हेल्थ डेस्क: आपने काजू, बादाम और अखरोट जैसे न जानें कितने नट्स के बारें में सुना होगा। लेकिन हम आज आपको एक ऐसे नट्स के बारें में बता रहे है। जो इन सभी नट्स से कई गुना ज्यादा सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इस नट का नाम है 'टाइगर नट'। विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर इस टाइगर नट को और भी कई नामों से जानते है नट घास, अर्थ अलमंड, Yellow Nutsedge आदि। मुख्य रुप से यह आलू की तरह पौधे की जड़ में होता है। यह सबसे ज्यादा भारत सहित मीडिल ईस्ट, साउट यूरोप, अफ्रीका जैसे देशों में पाया जाता है। जानिए इसके फायदों के बारें में।

क्या है टाइगर नट

कई शताब्दियों तक टाइगर नट्स का उपयोग किया जाता है और यह पूरे पश्चिमी गोलार्द्ध में बेहद लोकप्रिय है। टाइगर नट्स वास्तव में नट्स नहीं हैं ये कंद हैं जो मिट्टी की सतह के नीचे उगता है। इस फाइबर समृद्ध कंद को एक से अधिक स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है।

टाइगर नट के फायदे

विटामिन्स से है भरपूर

टाइगर नट्स विटामिन्स और मिनरल्स से भरे होते है। इसमें सबसे ज्यादा विटामिन सी और ई के साथ-साथ पोटैशियम और फास्फोरस पाया जाता है। अगर गाय का दूध और इन नट्स को मिलाकर दही बनाया जाएं तो उससे ज्यादा विटामिन्स और मिरनल्स और किसी में नहीं है। (महिलाओं के बीच बढ़ रहा है यूरेटस निकलवाने का चलन, लेकिन हो सकता है ये खतरनाक )

वजन करें कम
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो यह सुपर फूड है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो कि आपके पाचन तंत्र को ठीक रखता है। जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल
यह मैग्नीशियम का बहुत ही अच्छा स्त्रोत होता है। जो कि शुगर को कंट्रोल करने के लिए काफी है। इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन आपको हेल्दी रखता है।

tiger nut

tiger nut

मैग्नीशियम से भरपूर
मैग्नीशियम शरीर में 300 से अधिक बायो-केमिकल प्रतिक्रियाओं के लिए ज़िम्मेदार है, यही कारण है कि यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके शरीर को हर दिन पर्याप्त स्तर पर मैग्नीशियम मिले। यह आपके किडनी को मजबूत रखने, मासिक धर्म की समस्याओं को रोकने में मदद करता है और शरीर में किसी भी संक्रमण से बचाने के लिए पीएच स्तर को बनाए रखता है। (बीयर दारु ही नहीं बल्कि करती है दवा का काम, इन बीमारियों से रखें कोसों दूर)

एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्त्रोत
टाइगर नट्स में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे ओलेइक एसिड और विटामिन ई का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है। यह शरीर को विभिन्न बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इतना ही नहीं एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स द्वारा शरीर कोशिकाओं के कारण होने वाले नुकसान को भी रोकने में मदद करता है। जो कि हार्ट संबंधी बीमारियों से बचाता है।

पोटैशियम से भरपूर
इसमें पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो कि मांसपेशियों के संकुचन, पाचन कार्यो और ब्लड प्रेशर के स्तर को कंट्रोल में रखता है।

प्रोटीन से भरपूर
हमारे शरीर में प्रोटीन बहुत ही जरुरी होता है। यह हमारे शरीर में हड्डियों को बनाने के अलावाकार्टिलेज, त्वचा और रक्त के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह शरीर के मुख्य पोषक तत्वों में से एक है। टाइगर नट्स गैर-मांस प्रोटीन के सबसे अमीर स्रोतों में से एक हैं जो पूरे दिन आवश्यक ऊर्जा की भरपूर मात्रा की आपूर्ति करता हैं।  

हार्ट अटैक से करें बचाव
इस नट में भरपूर मात्रा में अमीनो एसिड होती है। जो कि बढ़े ब्लड सेल्स को को नार्मल करने के साथ-साथ कई बीमारियों से बचाता है। यह चेस्ट पैन, हार्ट अटैक, मसल्स के खिंचाव, सिरदर्द जैसी समस्याओं से बचाता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment