1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. हार्ट अटैक से बचना है, तो करें ये घरेलू उपाय

हार्ट अटैक से बचना है, तो करें ये घरेलू उपाय

हाल में किए गए एक शोध में ये बात सामने आई कि अगर किसी को हार्ट अटैक आया है तो इसके बचाव के लिए लाल मिर्च का सेवन करा दें। वो बच जाएगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 21, 2016 9:10 IST
heart attack- India TV Hindi
heart attack

हेल्थ डेस्क: हार्ट अटैक एक ऐसी बीमारी है जो कभी भी किसी भी समय आ सकता है। जब भी किसी को हार्ट अटैक आए तो घबराना नहीं चाहिए बल्कि समझदारी का परिचय देना चाहिए। दिल हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंग होता है और कोई भी चीज इसे  आसानी से नुकसान पहुंचा सकती है।

ये भी पढ़े-

जब कोई व्यक्ति भावनात्मक तनाव महसूस करता है तो व्यक्ति का दिल सबसे पहले प्रभावित होता है जो कि हार्ट अटैक का कारण बनता है। तनाव लेने से हार्ट अटैक का कारण हो सकता है। भारत में हार्ट अटैक से मरनें वालों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

दिल तक खून पहुंचाने वाली किसी एक या एक से अधिक धमनियों में जमे वसा के थक्के के कारण रुकावट आ जाती है। थक्के के कारण खून का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है। खून नहीं मिलने से दिल की मांसपेशियों में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। इसी कारण हार्ट अटैक होता है।

आप ये बात नहीं जानते होगे कि आपकी किचन में मौजूद एक चीज इस समस्या से हमें निजात दिला सकती है। और उस मरीज की जान बचा सकती है। हाल में किए गए एक शोध में ये बात सामने आई कि अगर किसी को हार्ट अटैक आया है तो इसके बचाव के लिए लाल मिर्च का सेवन करा दें। वो बच जाएगा।

हार्ट अटैक की घटनाओं में पिछले कुछ सालों में संख्या बढती ही जा रही है। ऐसे मौकों पर मरीज की हालत देखकर आसपास के लोग डर जाते हैं। इस घबराहट के बीच सिर्फ व्यक्ति को हॉस्पिटल ले जाने का ख्याल दिमाग में आता है। लेकिन अगर मरीज की हालत ज्यादा बिगड रही है तो आपको ये उपाय करना चाहिए जिससे हॉस्पिटल पहुचने से पहले मरीज की जान बच सके।

अगली स्लाइड में पढ़े कि कैसे करता है ये काम

Click Mania