Monday, April 29, 2024
Advertisement

लोअर बैक पेन से है परेशान, तो अजमाएं ये घरेलू उपाय

लोअर बैक पेन से निजात पाने के लिए अपने दिनचर्या में कई आदतों को बदलकर इस समस्या से निजात पा सकते है। साथ ही इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते है....

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 29, 2016 13:42 IST
lower back pain- India TV Hindi
lower back pain

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हम इतने व्यस्त होते है कि अपने लिए समय ही नहीं निकाल पाते है। दिनभर ऑफिस और घर के कामों में इतना व्यस्त हो जाते है। जिसके कारण हमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पडता है। इन्हीं बीमारियों में से एक लोअर बैक की समस्या। इसका मुख्या कारण ज्यादा देर तक बैठा रहना हो सकता है।

ये भी पढ़े-

यह समस्या अधिक समय तक बैठे रहने से ज्यादा हो सकती है। अगर आप कामकाजी महिला है तो ज्यादा देर तक कुर्सी में बैठ रहने से भी आपको इस समस्या से होकर गुजरना पड़ता है। साथ ही यह आपके मोटापा के कारण या फिर मांसपेशियों में अधिक दवाब के कारण हो सकता है। आज अपने दिनचर्या में कई आदतों को बदलकर इस समस्या से निजात पा सकते है। साथ ही इन घरेलू उपायों से आप इस कमरदर्द से आसानी से निजात पा सकते है। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में।

  • गरम पानी में नमक डालकर इसमें तौलिया डालकर निचोड़ लें। इसके बाद पीठ के बल लेटकर और इस तौलिया से भाप लें। इससे आपको दर्द से जल्द निजात मिल जाएगा।
  • अजवाइन को तवे के ऊपर थोड़ी धीमी आंच पर सेंक लें तथा ठंडा होने पर धीरे-धीरे चबाते हुए निगल जाएं। सप्ताह भर इसे खाने से आपको पूरा आराम मिल जाएगा।
  • सुबह सूर्योदय के समय 2-3 मील लंबी सैर पर जाने वालों को कमर दर्द की शिकायत कभी नहीं होती है।
  • गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर नहाएं। पूरे दिन काम करने के बाद गर्म पानी में 1-2 कप सेंधा नमक मिलाकर नहाने से ना केवल तनाव दूर होता है बल्कि यह जकड़न भी दूर करता है। यह तनाव और जकड़न को कम करने में मदद करता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और घरेलू उपायों के बारें मे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement