Saturday, April 20, 2024
Advertisement

बिना वर्कआउट किए ऐसे आसानी से घटाएं अपना वजन

खानपान में गलतियों और बेतरतीब लाइफस्टाइल के चलते आजकल वजन बढ़ना आम बात हो गई है। इसके लिए लोग डाइट और वर्कआउट करते हैं।  कुछ आदतें वर्कआउट का ही काम करती हैं और वजन घटा डालती हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 25, 2020 12:21 IST
Weight loss- India TV Hindi
Weight loss

वजन बढ़ना आजकल एक आम बीमारी के तौर पर लिया जाने लगा है। मोटापा एक महामारी की तरह बढ़ रहा है और लोग इसे कम करने के लिए हर तरह के जतन करते हैं। वजन कम करने के लिए हम हमेशा ऐसा रास्ता खोजते हैं जिसे करना ज्यादा कठिन न हो। नियमित शारीरिक व्यायाम और एक स्वस्थ और संतुलित आहार आवश्यक तो है, लेकिन अपर्याप्त है। इसलिए कुछ आदतें है जिन्हें अपनाकर आसानी से आप अपनी शरीर का फैट बर्न कर सकते है। जानें कैसे बिना एक्सरसाइज आप फिट और हेल्दी रह सकते है। 

अधिक पिएं पानी

फैट बर्न करने के लिए पानी बहुत ही जरूरी है। इसलिए अपने दिन की शुरुआत एक गिलास पानी के साथ करें, ऐसा करने से आपका मेटाबॉजिल्म 25 प्रतिशत तक तेजी से काम करने लगेगा। 

रोजाना कम से कम 2 लीटर पानी पिएं। जिससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहें। इसके साथ ही आपके शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकालने में मदद हो सके। 

रात को सोने से पहले इस तरह पिएं हल्दी वाला दूध, जानें न्यूट्रिनिस्ट से इसके बेहतरीन फायदे

ठंडे पानी से नहाएं
थोड़ा ठंडे पानी से नहाना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। एक न्यूरोट्रांसमीटर जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है, शरीर में मौजूद ग्लूटाथियोन को बढ़ाता है। इसके अलावा शरीर की विषाक्त तत्वों से भी रक्षा करता है। 

ब्रेकफास्ट न छोड़ें
कई लोगों की आदत होती है कि जल्दबाजी या अधिक काम होने के कारण ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ब्रेकफास्ट आपके लिए सबसे जरूरी होता है। इससे आप दिनभर एनर्जी से भरे रहते हैं। अगर आपने सुबह हेल्दी और बैलेंस ब्रेकफास्ट किया तो दिन भर आपको ज्यादा भूख नहीं लगेगी। जिससे आप बेकार की चीजें खाने से बचेगे। इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होगा।

चिया सीड्स से बनाएं ये स्पेशल ड्रिंक, सिर्फ 1 माह में कम कर सकते हैं 18 किलो वजन

खाना न छोड़ें
अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे है तो खाना छोड़ना कोई अच्छा आइडिया नहीं है। इसलिए हमेशा हेल्दी और बैलेंस खाना खाएं। दिन में 3 बार खाना खाएं इससे आपका मेटाबॉलिज्म तेजी से बढ़ेगा। जिससे आसानी से वजन कम हो जाएगा। 

पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन
वजन कम करने के लिए प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी बहुत ही जरुरी है। जहां प्रोटीन आपका पाचन तंत्र ठीक रखने के साथ-साथ शरीर में ऑक्सीजन ठीक ढंग से पहुंचाता है।वहीं कैल्शियम की बात करें इससे आपके हड्डियां और दांत मजबूत होते है। इसके साथ ही यह फैट को बढ़ने से रोकता है। इसलिए ऐसी चीजों का अधिक सेवन करें जिसमें कैल्शियम अधिक पाया जाता है। 

हाल में हुए शोध के अनुसार विटामिन ई वजन बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन यह मेटाबॉलिक को सुचारू रुप से तेज करने में भी मदद करता है। यह हड्डियों, मसल्स को मजबूत रखने के साथ वजन बढ़ाता है।  रोजाना विटामिन डी के लिए आप सूर्य की रोशनी लेना शुरू कर दें। यह स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। 

भरपूर नींद लें
ठीक ढंग से सो न पाने के कारण कई खतरनाक बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए अच्छी नींद के साथ हेल्दी डाइट लेना शुरू कर दें। इससे आपका वजन तेजी से कम होगा। नियमित सोने से शरीर में ऐसे हार्मोंस तेजी से बढ़ते है जो आपके फैट को बर्न करने में मदद करता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement