Friday, May 17, 2024
Advertisement

International Yoga Day: इन बीमारियों में भी योग मददगार, AIIMS ने लगाई मुहर

मंगलवार को एम्स में आयोजित एक कार्यक्रम में एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने बताया कि योग को लंबे वक्त तक क्लिनिक में परख कर उनके फायदे को जाना गया है। हमने की बीमारियों में योग को लेकर योग में रिसर्च की। जिसमें योग काफी मददगार साबित हुआ।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 21, 2017 11:44 IST
yoga- India TV Hindi
Image Source : PTI yoga

हेल्थ डेस्क: अगर आप सोचते है कि योग करना फायदेमंद है कि नहीं। जिसके कारण आप योग नहीं करते है। तो हम आपको बता दें कि योग को क्लिनिकल प्रमाण मिल गए हैं कि कई तरह के योगासन और क्रियाएं बीमारियों का निदान कर सकती हैं।

मगंलवार को एम्स में आयोजित एक कार्यक्रम में एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने बताया कि योग को लंबे वक्त तक क्लिनिक में परख कर उनके फायदे को जाना गया है। हमने की बीमारियों में योग को लेकर योग में रिसर्च की। जिसमें योग काफी मददगार साबित हुआ। जानिए मोटापा के अलावा किन बीमारियों में योग है फायदेमंद।

बांझपान से दिलाएं निजात

डिपार्टमेंट ऑफ फिजियोलॉजी की डॉ. के.पी. कोचर ने अपनी रिसर्च में पाया कि महिलाओं में बच्चे पैदा करने की क्षमता को भी योग के जरिए बढ़ाया जा सकता है। इस रिसर्च में ये बात सामने आई कि कुछ ऐसे आसन और पॉश्चर हैं, जिन्हें करने से महिलाओं के पेड़ू के एरिया में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और वहां की एनर्जी बढ़ जाती है।

डॉ. ने बताया कि योग सिर्फ शरीर से जुड़ा मामला नहीं है, बल्कि इसमें दिमाग भी बड़ा रोल अदा करता है। ऐसे में इसके कई हैरान करने वाले रिजल्ट भी सामने आते हैं। हालांकि, जरूरी नहीं है कि सभी पर योग क्रियाओं का असर बराबर मात्रा में हो।

डायबीटीज से दिलाएं निजात
योग से आप डायबिटीज की समस्या से भी निजात पा सकते है। योग सबसे ज्यादा टाइप 2 के डायबिटीज के लिए ज्यादा फायदेमंद है। वहीं टाइप 1 में इसके फायदे कुछ कम थे, लेकिन जिन्हें अलग से इंसुलिन की जरूरत नहीं पड़ती उनके लिए योग के जरिए अपनी बीमारी को कंट्रोल कर सकते है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़े और बीमारियों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement