Sunday, April 28, 2024
Advertisement

KiKi Challenge: 'किकी चैलेंज' को आजमाना हो सकता है खतरनाक

किशोरावस्था ऐसी ऑनलाइन चुनौतियों के लिए बेहद कमजोर उम्र है। अध्ययन के मुताबिक 10 दिनों में 1,10,000 से ज्यादा घटनाएं इस खेल से विचलित ड्राइवरों और पैदल चलने वालों के कारण हुईं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 03, 2018 10:43 IST
Kiki Challenge- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM Kiki Challenge

हेल्थ डेस्क: यूट्यूब पर 8.2 करोड़ व्यूज के साथ एक खतरनाक डांस चैलेंज 'किकी चैलेंज' ने पुलिस के माथे पर बल ला दिया है। इस चैलेंज में डांसर को चलती कार से उतर कर सड़क पर डांस करना होता है और वापस चलती कार में कूद कर बैठना होता है। जिसके मद्देनजर रेडियो मिर्ची के सहयोग से चंडीगढ़ यातायात पुलिस, मुंबई पुलिस ने ट्रैफिक एडवायजरी जारी कर लोगों को चुनौती के खतरों के बारे में चेतावनी दी है। हार्ट केयर फाउंडेशन (एचसीएफआई) के अध्यक्ष डॉ. के.के. अग्रवाल ने कहा, "किशोरावस्था ऐसी ऑनलाइन चुनौतियों के लिए बेहद कमजोर उम्र है। अध्ययन के मुताबिक 10 दिनों में 1,10,000 से ज्यादा घटनाएं इस खेल से विचलित ड्राइवरों और पैदल चलने वालों के कारण हुईं।"

डॉ अग्रवाल ने बताया, "कई बॉलीवुड और टीवी कलाकारों ने चलती कार के बाहर निकल कर इस गीत पर डांस करते हुए फिल्में बनाई हैं। वे प्रभावशाली हैं और युवाओं को उनसे गलत प्रेरणा मिल सकती है। सावधान रहना जरूरी है और जनता को इन प्राणघातक चुनौतियों से अवगत कराने और उन्हें बिना सोचे अपनाने से रोकने की जरूरत है। माता-पिता को अपने बच्चों को सलाह देनी चाहिए और उन्हें जीवन को खतरे में डालने से बचना चाहिए।"

डॉ अग्रवाल ने कुछ सुझाव देते हुए कहा, "सोशल मीडिया की लत से ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न होती हैं। इन्हें पहचानना और इनसे दूर रहने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है। हर दिन सोशल मीडिया पर लगने वाले समय की समीक्षा करें। आप अपने व्यवहार को समझने में परामर्शदाता की मदद ले सकते हैं। कुछ समय के लिए किसी भी सोशल मीडिया ऐप्स का उपयोग करने से ब्रेक लेने का प्रयास करें। किसी भी लत को दूर करने का पहला तरीका यह स्वीकार करना है कि आपको यह लत है।"

क्या है किकी चैलेंज

इस चैलेंज में करीब 10 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड पर चल रही कार से उतरकर ड्राइवर डांस करने लगता है और दूसरा व्यक्ति उसका विडियो बनाता है। विदेशों से शुरू हुआ यह चलन अब देश के कुछ हिस्सों में भी पहुंच गया है। कई लोगों ने इस चैलेंज को पूरा करते हुए विडियो बनाकर इंस्टाग्राम और यू-ट्यूब पर डाले हैं। जिसके बाद मुंबई और दिल्ली पुलिस समेत कई राज्यों में पुलिस की ओर से चेतावनी जारी की गई है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement