Saturday, May 11, 2024
Advertisement

ज्यादा पानी पीना आपकी सेहत कर सकता है खराब, जानिए कैसे

अधिक मात्रा में पानी पीने से कई गंभीर बीमारियों से भी निजात मिल जाती है। लेकिन एक शोध सामने आया जिसमें ये बात आई कि ज्यादा पानी पीना भी हमारी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। जानिए इस शोध में कैसे ये बात सामने आ..ई

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 09, 2016 13:35 IST
drinking water- India TV Hindi
drinking water

हेल्थ डेस्क: माना जाता है कि ज्यादा पानी पीना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। अधिक मात्रा में पानी पीने से कई गंभीर बीमारियों से भी निजात मिल जाती है। लेकिन एक शोध सामने आया जिसमें ये बात आई कि ज्यादा पानी पीना भी हमारी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

ये भी पढ़े- अगर आप 30 साल के बाद बेबी का प्लान कर रहे है, तो हो जाए सावधान

शोधकर्ताओं के मुताबिक अधिक पानी पीने से 'वाटर इनटॉक्सिकेशन' का खतरा हो सकता है। ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया स्थित मोनाश यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया है कि ज्यादा पानी पीने से मानव शरीर में तरल पदार्थो का नियंत्रण करने वाली प्रणाली काम करना बंद कर सकती है।

निष्कर्ष के मुताबिक, शरीर में जल की अधिकता से वाटर इनटॉक्सिकेशन या हाइपोनेट्रेमिया हो सकता है। इस स्थिति में रक्त में सोडियम की मात्रा कम हो सकती है। ऐसे हालात में व्यक्ति अत्यधिक थकावट, मिचली से लेकर बेहोशी के साथ ही कोमा का शिकार हो सकता है।

अध्ययन में खुलासा हुआ कि ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थो के सेवन से दिमाग 'स्वालोइंग इनहिबिशन' को सक्रिय करता है।

मोनाश यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर माइकल फेरेल ने कहा, "अगर हम शरीर को उसकी मांग के मुताबिक ही चीजें उपलब्ध कराएं, तो सब ठीक है। इसलिए प्यास से अधिक पानी न पीएं।"

यह अध्ययन 'प्रोसिडिंग्स ऑफ द नेशनल अकादमी ऑफ साइंस' में ऑनलाइन प्रकाशित हुआ है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement