Friday, March 29, 2024
Advertisement

सर्दियों में माइक्रोवेव का गर्म खाना दे रहा है जानलेवा बीमारियां, संभल जाएं

सर्दियों में अगर आप भी माइक्रोवेव में खाना गर्म करके खा रहे हैं तो संभल जाइए। इसके जानलेवा नुकसान में कैंसर औऱ गर्भपात जैसे खतरे हैं।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 30, 2020 13:03 IST
microwave side effects in hindi- India TV Hindi
माइक्रोवेव के नुकसान

सर्दियों में आप भी गैस के झंझट से बचने के लिए माइक्रोवेव में खाना गर्म करके खा रहे होंगे। ये संभव है क्योंकि माइक्रोवेव में खाना जल्दी पकता है जिससे समय बचता है। पिज्जा बर्गर, जैसी कई चीजें इस पर झटपट बन जाती हैं लेकिन माइक्रोवेव के भी कई खतरनाक नुकसान भी हैं। इसका सबसे बड़ा नुकसान ये है कि खाना गर्म होने के साथ ही अपनी गुणवत्ता खो देता है यानी खाने के पोषक तत्व माइक्रोवेव में गर्म होने के दौरान नष्ट हो जाते हैं।

आइए माइक्रोवेव के साइड इफेक्ट जानते हैं - 

वजन कम करने के साथ ही ग्लोइंग स्किन भी देता है चिया सीड्स, जानें कैसे करे इस्तेमाल

भोजन खराब होना शुरू हो जाता है

यूं तो एक बार  पक जाने के बाद जितनी बार भी आप उस भोजन को गर्म करते हैं, वो अपनी पौष्टिकता खोता जाता है। लेकिन माइक्रोवेव के मामले में ये ज्यादा हानिकारक होता है। दरअसल माइक्रोवेव में खाना पकाने और गर्म करने के दौरान वो दुगनी रफ्तार से पौष्टिकता खोता है, भोजन की नमी, उसे विघटन से बचाने वाले तत्व गर्मी में खत्म हो जाते हैं औऱ खाना खराब होना शुरू हो जाता है। ऐसा भोजन किसी भी लिहाज से पौष्टिक नहीं कहा जा सकता जिसकी 70 से ज्यादा फीसदी पौष्टिकता खत्म हो गई हो।

जूते-चप्पल घर के अंदर पहनकर क्यों नहीं आना चाहिए?, जानें 5 बड़ी वजह

कैंसर का खतरा
जी हां, ये खतरनाक सच है। माइक्रोवेव में बना खाना माइक्रोवेव से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन की किरणों के चलते शरीर को कैंसर के खतरे की तरफ धकेलता है। माइक्रोवेव में पकने के दौरान जो रसायनिक  प्रक्रिया होती है उसका असर भोजन पर भी पड़ता है और उस भोजन के शरीर में जाने पर शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को बूस्ट मिलता है। यानी ऐसा भोजन ज्यादा करने से कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। वैज्ञानिक कहते हैं कि माइक्रोवेव में बना खाना कोलन कैंसर और त्वचा के कैंसर की आशंका बढ़ाता है।

रूस के वैज्ञानिक शोध के बाद कह चुके हैं कि माइक्रोवेव की किरणों के कारण इसमें गर्म दूध और दालों में कैंसरकारक कोशिकाओं की रचना होती है।

सुबह के बोरिंग ब्रेकफास्ट से चाहते हैं ब्रेक तो बनाएं मेथी का पराठा

गर्भवती महिला और बच्चे को नुकसान
अगर आप गर्भवती हैं तो माइक्रोवेव में पका और गर्म हुआ खाना बिलकुल न खाएं। दरअसल माइक्रोवेव जब गर्म होकर खाना गर्म करता है तो उस दौरान उसके अंदर से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन निकलते हैं जो अंदर पक रहे खाने को प्रभावित करते हैं। इन रेडिएशन से युक्त होते ही खाना गर्भस्थ शिशु के दिमाग, दिल को भारी नुकसान पहुंचाता है। डॉक्टर इस बात की चिंता भी जाहिर कर चुके हैं कि ऐसे भोजन का ज्यादा इस्तेमाल करने से गर्भपात होने के चांस ज्यादा होते हैं। 

अनानास -अदरक का जूस पीने के है कमाल के फायदे, वजन कम करने सहित मिलेंगे ये बेहतरीन लाभ

प्रतिरोधक क्षमता पर बुरा असर
हम सब जानते हैं कि भोजन में हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने वाले तत्व शामिल होते हैं। तभी तो जब भूख लगती है तो कमजोरी आने लगती है और भोजन करने के बाद हम फिर से ऊर्जा प्राप्त कर लेते हैं। लेकिन जब भी खाना माइक्रोवेव में पकता या गर्म होता है तो इसके अंदर मौजूद प्रतिरोधक क्षमता से लड़ने वाले जीवाणु नष्ट हो जाते है। ऐसे में खाना हमारा पेट तो भरेगा लेकिन शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत नहीं देगा। 

आप रोजाना करती हैं अपनी स्किन के साथ ये बड़ी गलतियां, उम्र से पहले ही हो जाएगी बूढ़ी

जल्दी बुढ़ापा लाता है माइक्रोवेव
दरअसल माइक्रोवेव में खाद्य पदार्थ बहुत ही कम समय में पक जाते हैं। दरअसल माइक्रोवेव में विकिरण वाली किरणों के चलते खाद्य पदार्थ और सब्जियों के मौलिक तत्व टूट जाते हैं और फ्री रेडिकल बन जाते हैं। इसका परिणाम ये निकलता है कि शरीर की त्वचा की कोशिकाओं की बाहरी दीवार कमजोर हो जाती है। ऐसे में त्वचा में असमय झुर्रियां पड़ने लगती हैं और और शरीर पर बुढ़ापा जल्द दिखने लगता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement