Sunday, May 12, 2024
Advertisement

कॉफी पीने वालों के लिए खुशखबरी, शरीर को मिलेगे ये शानदार फायदे

अगर आप कॉफी पीते है, तो फिर आपके लिए एक खुशखबरी है। एक नये अध्ययन में पाया गया है कि अगर आप कॉफी और पीसी हुयी चॉकलेट एकसाथ पीते हैं तो इससे आपकी एकाग्रता में सुधार आ सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 09, 2017 15:30 IST
mocha- India TV Hindi
mocha

हेल्थ डेस्क: चाय हो या फिर कॉफी हर किसी को किसी न किसी चीज की चुस्की होती है। सुबह-सुबह अगर चाय या कॉफी न मिलें तो आपका दिन नहीं बनता है। मानों जैसे इससे आपको एनर्जी मिल जाती है। अगर आप कॉफी पीते है, तो फिर आपके लिए एक खुशखबरी है। एक नये अध्ययन में पाया गया है कि अगर आप कॉफी और पीसी हुयी चॉकलेट एकसाथ पीते हैं तो इससे आपकी एकाग्रता में सुधार आ सकता है।

ये भी पढ़े

अमेरिका की जॉर्जिया यूनिवर्सिटी सहित अन्य शोधकर्ताओं ने एकाग्रता बढ़ाने, संग्यानात्मक काम करने लिये प्ररेणा मिलने और चिंता, उर्जा और थकान दूर करने के लिये पीसी हुयी चॉकलेट के सेवन के गहरे प्रभावों का अध्ययन किया।

अमेरिका के क्लार्कसन विश्वविद्यालय के अली बुलानी ने कहा, कोको ने मस्तिष्क का रक्त प्रवाह बढ़ाया जिससे एकाग्रता और बोध क्षमता बढ़ती है। केवल कैफीन के सेवन से उत्कंठा बढ़ सकती है। इसमें पाया गया कि कोको कैफीन के उत्कंठा उत्पन्न करने के प्रभावों को कम कर देता है... जो कि मोका लाते के सेवन के लिये एक अच्छी बात है।

प्रतिभागियों को पीसी हुयी कोका, कैफीन के साथ कोका, कोका के बिना कैफीन और कोका एवं कैफीन के बिना एक प्लेसबो भी दी गयी। फिर उनसे संग्यात्मक कार्यों और मनोदशा का टेस्ट देने के लिए कहा गया।

बुलानी ने कहा, निश्चित रूप से टेस्ट के नतीजे आशाजनक रहे और इसमें पाया गया कि कोका और कैफीन छात्रों एवं अन्य कोई भी जो एकाग्रता में निरंतर सुधार लाना चाहता है उसके लिये एक अच्छा विकल्प है। यह अध्ययन बीएमसी न्यूट्रिशन में प्रकाशित हुआ था।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement