1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. Navratri 2019: शरीर में दिखें ये संकेत तो तुरंत तोड़ दें व्रत, स्वास्थ्य के लिए होगा अच्छा

Navratri 2019: शरीर में दिखें ये संकेत तो तुरंत तोड़ दें व्रत, स्वास्थ्य के लिए होगा अच्छा

अगर आप व्रत रह रहे है और आपको इनमें से कोई भी समस्या होती है तो कोशिश करें कि तुरंत व्रत खोल लें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: September 30, 2019 11:14 IST
Navratri 2019 5 sign which indicates you should stop fasting- India TV
Navratri 2019 5 sign which indicates you should stop fasting

नवरात्र शुरू हो चुके है। हर कोई अपनी श्रृद्धा के अनुसार पूरे 9 दिन व्रत या फिर पहला और आखिरी रखता है। नवरात्र से सिर्फ मन की शांति ही नहीं मिलती बल्कि शारीरिक रुप से भी कई फायदे है। आर्युवेद के अनुसार माना जाता है कि व्रत रखने से शरीर के विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते है। आर्युवेद में ये भी बताया गया कि किसी भी व्यक्ति को सप्ताह में 2-3 व्रत रखना चाहिए। लेकिन अगर आप कई बीमारियों से ग्रस्त है तो व्रत करने से पहले आपको थोड़ा सोचना चाहिए। साथ ही अगर आप व्रत रह रहे है और आपको इनमें से कोई भी समस्या होती है तो कोशिश करें कि तुरंत व्रत खोल लें।

आर्युवेद के अनुसार, जब आप व्रत रहते हैं तो आपका पाचन तंत्र आराम कर रहा होता है। इसलिए इस का पूरा ध्यान रखें कि पाचन अग्नि में ज्यादा प्रेशर न पड़े।

पेट में जलन या फिर दर्द

अगर आपको व्रत के दौरान गैस्ट्राइटस की समस्या हो रही है। जिसके कारण पेट में जलन और दर्द है। ऐसी समस्या में तुरंत व्रत तोड़ दें क्योंकि इसके कारण आपके पेट में सूजन आ जाती है।

बेहोशी आना
अगर आपको बेहोशी या फिर उल्टी हो रही है तो समझ लें कि आपके शरीर में ग्लूकोज की कमी है। ऐसे में तुंरत व्रत तोड़ दें। इसके अलावा आप अगर व्रत नहीं तोड़ना चाहते है तो अधिक मात्रा में जूस का सेवन करें। इसमें नेचुरल तरीके का ग्लूरकोज आपके शरीर में पहुंचता रहेगा।

आगर आप भी करते है टी बैग का इस्तेमाल, तो यूज करने से पहले जरुर पढ़ें ये खास खबर

डायरिया
गलत खानपान और शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण डायरिया जैसी समस्या हो जाती है। व्रत के दौरान फलों का अधिक सेवन करने से यह रोग हो सकता है। अगर आपको सांस संबधी कोई समस्या है तो ठंडी तासीर वाले फल खाने से बचे। इसके साथ ही इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है। इसलिए हर संकेत का ध्यान रखकर ही व्रत रखें।

Navratri 2019: व्रत के साथ रखना है खुद को हेल्दी तो डायटिशियन रुजुता दिवेकर के इस डाइट प्लान को करें फॉलो

पीरियड्स
पीरियड्स के दौरान शारीरिक शक्ति नार्मल दिनों के मुकाबले काफी कम होती है। इस कारण इन दिनों में व्रत न रखें तो ज्यादा बेहतर है। अगर आप व्रत रखेंगी तो आपको खुद का थोड़ा अधिक ध्यान रखना होगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13