Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

अब ऐसे कुछ सेकेंड्स में पता चल जाएगा कि कोकीन ली है कि नहीं

कई शोधकर्ताओं ने यह तकनीक विकसित की जो कोकीन के नमूने ले सकती है, यहां तक कि इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति के अपने हाथ धो लेने के बाद भी यह तकनीक कोकीन की पहचान कर सकती है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 25, 2017 12:01 IST
finger print- India TV Hindi
finger print

हेल्थ डेस्क: हाल में ही वैज्ञानिकों ने ऐसे फिंगर प्रिंट की जांच करने वाली मशीन विकसित की है। जिसमें आसानी से किसी भी शख्स के बारें में यह पता चल जाएगा कि उसने कोकीन ली है कि नहीं। वो भी कुछ सेकेंड्स के अंदर ही पता लगाया जा सकता है।  

यह है रिसर्च

ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी ऑफ सरी से शोधकर्ताओं समेत कई शोधकर्ताओं ने यह तकनीक विकसित की जो कोकीन के नमूने ले सकती है, यहां तक कि इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति के अपने हाथ धो लेने के बाद भी यह तकनीक कोकीन की पहचान कर सकती है।

यह कहते है शोधकर्ता
यूनिवर्सिटी ऑफ सरे की शोधार्थी केटिया कोस्टा ने कहा कि हमारे नतीजे यह दिखाते हैं कि मरीजों में कोकीन के इस्तेमाल का पता लगाने में यह तकनीक 99 पर्सेंट प्रभावी है।

केटिया की टीम ने तकनीक के तहत फिंगरप्रिंट नमूने लेने के लिए क्रोमैटोग्राफी पेपर का इस्तेमाल किया। यह ‘पेपर स्प्रे मास स्पेक्ट्रोमेट्री’ का एक हिस्सा है।

ऐसे की गई रिसर्च
शोधकर्ताओं ने ड्रग रिहैबिलिटेशन सेंटर में उपचार कराने वाले मरीजों के समूह के साथ मादक पदार्थ इस्तेमाल करने वाले लोगों के एक बड़े समूह से फिंगरप्रिंट लिया था। इसमें हिस्सा लेने वाले सभी लोगों ने जांच से पहले अपना हाथ धो लिया था और फिर क्रोमैटोग्राफी पेपर पर नमूना एकत्रित किया गया।

यह अध्ययन ‘क्लिनिकल केमिस्ट्री’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ था।

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement